रेलवे का बड़ा फैसला: ट्रेनों में प्री कैटरिंग बुक न करने वालों को 20 रुपये में ही मिलेगी चाय-कॉफी

रेलवे का बड़ा फैसला: ट्रेनों में प्री कैटरिंग बुक न करने वालों को 20 रुपये में ही मिलेगी चाय-कॉफी

प्रेषित समय :14:12:17 PM / Tue, Jul 19th, 2022

दिल्ली. भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए रेलयात्रियों को राहत देते हुए ट्रेनों में खानपान की सर्विस पहले से बुक नहीं करने वाले यात्रियों को चाय, कॉफी की कीमतों में बड़ी राहत दी है. अब चलती ट्रेन में यात्रियों को 20 रुपये की चाय, कॉफी 20 रुपये में ही मिलेगी, यानी उन्हें अब सर्विस चार्ज के रूप में 50 रुपये अतिरिक्त नहीं देने पड़ेगे. 

रेलवे ने चलती ट्रेनों में ऑर्डर देकर खानपान की चीजें मंगाने के नियम में बदलाव किया है. नए नियम के अनुसार प्री कैटरिंग बुक न करने वालों को खानपान की चीजें मंगाने पर अब अलग से 50 रुपये सर्विस चार्ज नहीं देना होगा. हालांकि इस वजह से चाय, कॉफी को छोड़कर सभी चीजों के रेट बढ़ गए हैं. नए चार्जेस तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं.

पहले यह चाय, कॉफी सर्विस चार्ज सहित 70 रुपये की पड़ती थी. रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. ट्रेनों में पहले से खानपान की सर्विस बुक न करने वाले यात्रियों से अब नए आदेश के तहत कैटरिंग का चार्ज लिया जाएगा. ट्रेनों में अगर यात्री खानापान की सर्विस की बुकिंग टिकट के साथ नहीं करता है तो उन्हें चलती ट्रेनों में खानपान ऑर्डर करने में महंगा पड़ता है.

ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस से कोई भी चीज मंगाने पर 50 रुपये का सविर्स चार्ज देना पड़ता था, वो चीज चाहे 20 रुपये की हो या 200 रुपये की. इससे सेकेंड थर्ड या चेयर कार में केवल चाय, काफी का ऑर्डर देने वाले यात्रियों को काफी महंगा पड़ता था, उन्हें 20 रुपये की चाय, कॉफी सर्विस चार्ज के साथ 70 रुपये की पड़ती थी. हालांकि अन्य चीजें पहले से खानपान की सुविधा बुक न करने वाले यात्रियों को महंगी पड़ेंगी. इसलिए टिकट बुक कराते समय यात्रियों को खानपान की सर्विस बुक कराना सस्ता रहेगा.

गौरतलब है कि पिछले दिनों इस तरह का एक मामला मीडिया में काफी हाईलाइट हुआ था. इसी को ध्यान में रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को राहत देने के लिए फैसला लिया है. फस्र्ट एसी और सेकेंड, थर्ड व चेयरकार में कैटरिंग के चार्जेस अलग-अलग हैं. ट्रेनों में कैटरिंग की सर्विस उपलब्ध कराने वाली आईआरसीटीसी अब नए आदेश के तहत यात्रियों से चार्ज लेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने दपूमरे की 23 ट्रेनों में फिर शुरू की MST की सुविधा, यह हैं ट्रेनों की सूची

कोटा रेलवे चिकित्सालय में वेलफेयर हेल्प-डेस्क खोलने की मांग, WCREU की यूथ विंग ने की अस्पताल में विजिट

रेलवे ने चार जोड़ी रेलगाडिय़ों की सेवाएँ की बहाल, जबलपुर-अम्बिकापुर इंटरसिटी भी हुई प्रारंभ

50 रुपये सर्विस चार्ज वसूलने से रेलवे की हुई किरकिरी, अब टैक्स घटाने की तैयारी में रेलवे

रेलवे में 10वीं पास के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका, 1600 से अधिक वैकेंसी

रेलवे में पहली बार 10 माह की बच्ची की नौकरी हुई पक्की, वेतन सहित मिलेंगी सभी सुविधाएं

रेलवे के सेक्शन इंजीनियर ने रिश्वत लेने रखा था कर्मचारी, विजिलेंस टीम ने रंगे हाथ पकड़ा तो हुआ खुलासा

Leave a Reply