देश के सभी राज्यों में सक्रिय हुआ मानसून, इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के सभी राज्यों में सक्रिय हुआ मानसून, इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रेषित समय :10:26:30 AM / Fri, Jul 22nd, 2022

दिल्ली. देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून सक्रिय हो चुका है, लेकिन अभी कुछ क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है, तो कहीं अभी लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, जम्मू कश्मीर, गुजरात, ओडिशा, असम, मेघालय आदि राज्यों में 24 जुलाई से पहले बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का कहना है मानसूनी सिस्टम सामान्य बना हुआ है. इसके दो दिन बाद दक्षिण की तरफ बढऩे के आसार हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में कुछ जगहों पर 25 जुलाई तक अच्छी बारिश होगी. उत्तराखंड और पंजाब में 23 तक और हरियाणा व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई को कहीं कहीं तेज बारिश का अनुमान है. छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले 5 दिनों तक बादल जमकर बरसने का पूर्वानुमान है. दक्षिण में तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल में भी शुक्रवार को गरज के साथ तेज बारिश की संभावना जताई गई है. गुजरात में 22 और 25 जुलाई को, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 23 और 24 जुलाई के भारी बारिश हो सकती है. गुजरात के बारे में मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि वहां 23 और जुलाई को कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ यूपी, बिहार, पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी से गुजर रही है. इसके अलावा उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती सिस्टम के रूप में दिख रहा है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के आसपास के हिस्सों पर भी बना हुआ है. एक अपतटीय ट्रफ रेखा कोंकण और गोवा से उत्तरी केरल तट तक फैली हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में बारिश और बाढ़ का कहर, दिल्ली- उत्तराखंड समेत बाढ़ से सैकड़ों गांव प्रभावित, कई राज्यों में अलर्ट

मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने इन शहरों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

दिल्लीवासियों को मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने कई राज्यों को दी भारी बारिश की चेतावनी

यूपी में सूखे की आशंका से घबराहट, आजमगढ़ में बारिश के लिए अदा की गई विशेष नमाज, मांगी गुनाहों की माफी

मौसम विभाग की कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी-बिहार वालों को भी मिल सकती है राहत

भारी बारिश के चलते उफान पर एमपी की नदियां, कई ट्रेनों के रूट में हुआ बदलाव

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी वालों को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

Leave a Reply