देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी वालों को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी वालों को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

प्रेषित समय :20:49:34 PM / Thu, Jul 14th, 2022

दिल्ली. देश के अनेक राज्यों में मानसून की सक्रियता दिखाई देने लगी है. लेकिन दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ राज्यों में इस बार मानसून अभी तक सक्रिय नहीं हो पाया है. जिसके कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में लोगों को अभी तक गर्मी से राहत नहीं मिल सकती है. वहीं गुजरात और महाराष्ट्र सहित दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं.

महाराष्ट्र में मुंबई में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण जलभराव की विकट समस्या खड़ी हो गई है. कुछ ऐसा ही हाल गुजरात का भी है. गुजरात के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. और तो और बारिश की वजह से लोगों की जानें जा रही हैं. मौसम के अनुसार 14 तारीख को पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में तेज बारिश की संभावना है. जबकि 13 और 17 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश, 14 और 17 जुलाई को विदर्भ के कुछ इलाकों में भारी बारिश होगी. बारिश का यह सिलसिला यूं ही जारी रहेगा.

इसके अलावा 16 और 17 तारीख को छत्तीसगढ़ में तो 16 जुलाई को ओडिशा में भारी बारिश की उम्मीद है. वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए अभी कोई राहत भरी खबर नहीं है. क्यों कि यहां के लोगों को अभी बारिश का और इंतजार करना होगा. दिल्लीवासियों का भी बारिश का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. हालांकि दो दिन पहले जरूरी मध्यम बारिश देखने को मिली है, लेकिन वह लोगों को गर्मी से राहत दिलाने में नाकाफी साबित हुई.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून के बादलों की गति उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर निचले वायुमंडल में दक्षिण की ओर है. यही वजह है किे उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में कम बारिश देखने को मिल रही है. वहीं दूसरी ओर मेघालय व मणिपुर समेत दूसरे पूर्वोत्तर राज्यों में भी मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है और यहां भी खूब बारिश देखने को मिल रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-यूपी से रूठा मानसून, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश से बिगड़े हालात

मध्य प्रदेश के 34 जिलों में भारी बारिश का एलर्ट, 24 घंटे में 5 इंच बारिश, फ्लाइट्स पर असर

भारी बारिश से गुजरात के 21 जिलों में बाढ़, 61 की मौत, 2000 को एयर लिफ्ट किया, नदियां उफान पर

देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, दिल्लीवासी उमस से परेशान

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के जनजीवन अस्त-व्यस्त, दिल्लीवासी उमस से परेशान

Leave a Reply