आईएमडी ने 5 राज्यों में भारी बारिश की दी चेतावनी, बिजली गिरने से यूपी में 10, बिहार में 11 की मौत, आंध्र में 7 लोग बाढ़ में बहे

आईएमडी ने 5 राज्यों में भारी बारिश की दी चेतावनी, बिजली गिरने से यूपी में 10, बिहार में 11 की मौत, आंध्र में 7 लोग बाढ़ में बहे

प्रेषित समय :15:25:38 PM / Wed, Jul 27th, 2022

नई दिल्ली. देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश हो रही है. कई जगहों पर बाढ़ के हालात हैं. पिछले 24 घंटों में बिजली गिरने से बिहार में 11 लोगों की, तो उत्तर प्रदेश में 10 लोगों की मौत हो गई. आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में आई बाढ़ से अब तक 7 लोगों की जान जा चुकी है. राजस्थान के जोधपुर में पानी में डूबने से पांच लोगों की मौत हो गई. मानसून की शुरुआत से अब तक गुजरात में 100 और महाराष्ट्र में भी 110 से अधिक लोगों की मौत हुई है. असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण 197 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में गोवा, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. केरल, कर्नाटक, दिल्ली और हरियाणा में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

राजस्थान के  24 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

जोधपुर के बावड़ी कस्बे में भारी बारिश के दौरान डूबने से 4 बच्चों की मौत हो गई. बारिश के बाद अवैध खनन से बने गड्ढे में पानी भर गया था. यहां मंगलवार दोपहर पास की बस्ती के 5 बच्चे यहां नहाने चले गए थे. पानी में उतरते ही पांचों डूबने लगे. पास के लोगों ने एक बच्चे को बचा लिया, लेकिन बाकी चार डूब गए. अगले 24 घंटे में प्रदेश के 24 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी है. सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना जोधपुर में है.

मध्य प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

पिछले 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई. इसके बाद कई जगहों पर पानी भर गया. इसमें भोपाल, गुना, सागर, बैतूल शामिल हैं, यहां 1 इंच से ज्यादा पानी गिरा. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश को लेकर 13 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास, शिवपुरी, ग्वालियर, श्योपुर, सागर, दमोह, पन्ना, अनूपपुर, डिंडोरी और उमरिया जिलों में 115.5 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में 30 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान

 मंगलवार शाम को यूपी के कई शहरों में जोरदार बारिश हुई. कानपुर में इस मानसून की सबसे तेज बारिश हुई. यहां दो घंटे में 16 रूरू बारिश रिकॉर्ड की गई. घरों और फैक्ट्री तक में पानी घुस गया. उधर, तेज बारिश में आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में 10 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रयागराज, लखनऊ, चंदौली, मऊ, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, आगरा, मेरठ में बारिश की संभावना जताई है. विभाग का कहना है कि 30 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में सक्रिय हुआ मानसून, भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित इन जिलों में आईएमडी ने किया यलो अलर्ट जारी

गर्मी से मिलेगी राहत: मुंबई पहुंचा मानसून, इन राज्य के लिए आईएमडी ने दी गुड न्यूज, यहां होगी बारिश

आईएमडी ने मध्य प्रदेश सहित इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी का एलर्ट: एमपी, यूपी सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली में सुहाना हुआ मौसम, उत्तर-पश्चिमी भारत के लिए आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

Leave a Reply