गर्मी से मिलेगी राहत: मुंबई पहुंचा मानसून, इन राज्य के लिए आईएमडी ने दी गुड न्यूज, यहां होगी बारिश

गर्मी से मिलेगी राहत: मुंबई पहुंचा मानसून, इन राज्य के लिए आईएमडी ने दी गुड न्यूज, यहां होगी बारिश

प्रेषित समय :17:01:32 PM / Sat, Jun 11th, 2022

मुंबई. दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को मुंबई और आसपास के अन्य इलाकों में पहुंच गया है. मुंबई के अलावा, दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य महाराष्ट्र के कोंकण के भी कुछ हिस्सों में पहुंचा है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले घंटों के दौरान ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है.

इस बीच, आईएमडी ने 10-11 जून को अरुणाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों के दौरान असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (204.5 मिमी से अधिक) की चेतावनी दी है. इसके अलावा मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश जारी रहने के आसार हैं.

उत्तर भारत में कब पहुंचेगा मानसून

महाराष्ट्र में जहां अब बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन उत्तर भारत के लोगों को राहत कब मिलेगी? दरअसल, अगले कुछ दिनों में यहां भी मानसून आने की संभावना जताई गई है. दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, हरियाणा और राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी है. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में सप्ताह के अंत में अधिकतम तापमान कुछ डिग्री कम हो सकता है लेकिन 15 जून तक कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में नमी युक्त पूर्वा हवाएं 16 जून से भीषण गर्मी से राहत दिला सकती हैं. राष्ट्रीय राजधानी में 16 जून को गरज और बारिश की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान में भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. इस बीच मौसम विभाग ने शनिवार से कई जिलों में प्री मानसून की बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 20 या 21 जून तक मानसून राजस्थान में दस्तक दे सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में गर्मी के तेवर नरम पड़े, जबलपुर, ग्वालियर में हल्की बारिश, 24 घंटे में हो सकती है तेज बारिश

राजस्थान में गर्मी से मिली राहत: जयपुर और दौसा में गिरे ओले, तापमान में आयी गिरावट

गर्मी से राहत: बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, 27 मई तक केरल पहुंचने के आसार गर्मी से मिलेगी निजात

पंजाब में प्रचंड गर्मी के चलते बिजली की खपत में आया 65 प्रतिशत का उछाल

दुनिया भर के टॉप 15 गर्म शहरों में से 10 भारत के, आईएमडी की चेतावनी और बढ़ेगी गर्मी

गर्मी से राहत दिलाएगा लेह-लद्दाख का ये पैकेज, खर्च सिर्फ इतना आएगा

गर्मी में परेशान हैं पसीने की दुर्गंध से तो अपनाएं ये टिप्स! रहेंगे सदा फ्रेश

Leave a Reply