रेलवे बोर्ड के सीआरबी व सीईओ से मिला WCREU का प्रतिनिधि मंडल, रेल कर्मचारियों की मांगों से कराया अवगत

रेलवे बोर्ड के सीआरबी व सीईओ से मिला WCREU का प्रतिनिधि मंडल, रेल कर्मचारियों की मांगों से कराया अवगत

प्रेषित समय :12:26:25 PM / Sat, Jul 30th, 2022

कोटा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय कुमार त्रिपाठी के प्रथम बार कोटा आगमन पर वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्प्लाईज यूनियन के प्रतिनिधि मंडल ने यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव के नेतृत्व में उनसे मुलाकात कर रेल कर्मचारियों एवं क्षेत्रवासियों की विभिन्न मांग एवं समस्याओं से उन्हें अवगत कराया.

यूनियन के सहायक मंडल सचिव नरेश मालव ने बताया कि यूनियन ने 27 सूत्रीय ज्ञापन के माध्यम से रेल कर्मचारी, उनके परिवारजन एवं क्षेत्रवासियों के कल्याण हेतु विभिन्न मांगों से अवगत कराते हुये उनका ध्यान आकर्षित किया। मुलाकात के दौरान यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि मुख्य मांगों में कोटा में इलेक्ट्रिक लोको शेड की स्थापना, कोटा में मेमू कार शेड की स्थापना, कोटा में पश्चिम मध्य रेलवे हेतु जोनल ट्रेनिंग सेन्टर की स्थापना, रेलवे में कार्यरत समस्त कर्मचारियों को रिस्क एलाउंस देने, महिला कर्मचारियों को 2 वर्ष की सीसीएल पर पूर्ण भुगतान करने, रेलवे में पोस्ट क्रियेशन से बेन हटाने, मिशन रफ्तार हेतु नये पदों का सृजन, पश्चिम मध्य रेलवे में कोई भी पोस्ट सरेण्डर नहीं करने तथा नये कार्य हेतु नये पदों के सृजन, एसएसई को 4800 एवं 5400 ग्रेड पे देने, रनिंग स्टाफ के विभिन्न पदों पर बढ़ा हुआ ग्रेड पे देने, सीनियर टेक्नीशियन को 4600 ग्रेड पे देने, बिना सिलिंग लिमिट के नाईट डयूटी भत्ते का भुगतान 01.07.2017 से करने, प्रारम्भिक ग्रेड पे 1800 के कर्मचारियों को 1900 में अपग्रेड करने, एनपीएस समाप्त कर ओपीएस लागू करने की मांग की गई.

इसके अलावा कोर्स कम्पलीट अप्रेन्टिस को रेलवे में नियुक्ति प्रदान करने, विभिन्न श्रेणियों के सीधे भर्ती क्वोटे में 10 प्रतिशत एलडीसीई ओपन टू ऑल करने, कर्मचारियों के भत्तों के भुगतान हेतु पर्याप्त बजट की व्यवस्था करने, रनिंग स्टाफ के माईलेज का 70 प्रतिशत आयकर से मुक्त करने की सीमा 10 हजार प्रतिमाह से बढ़ाने, ट्रे्रकमेन्टेनरों हेतु समय पर पदोन्नति के अवसर एवं कार्य के दौरान उनकी सुरक्षा हेतु आवश्यक उपाय करने, सिग्नल एवं टेलीकॉम स्टाफ की कार्यदशाओं में सुधार करनें, रनिंग स्टाफ का मुख्यालय विश्राम 16+2 एवं 30+2 घंटे करने, आरबीई 35/2021 के अनुसार वेतनवृद्धि की तारीख बदलवाने का विकल्प पुन: कर्मचारियों को देने, क्वासी एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ को रेलवे में समावेश एवं मेडीकल सुविधा देने की मांग रखी गई. 

साथ ही रेलवे कॉलोनी की दशा में सुधार करने, रेलवे में नियमित प्रकृति के कार्य को ठेके पर नहीं देनें, एचआरएमएस एवं अन्य ऑननलाईन मोड के संचालन में लिपिकीय स्टाफ को आ रही समस्या एवं उन्हें उपयुक्त संसाधन उपलब्ध कराने, पास पीटीओ आनलाईन के साथ साथ मेन्यूअल जारी करने का विकल्प देने, कोटा बीना खंड में दिन के समय नई गाड़ी का परिचालन करने, गाड़ी सं. 19817/19818 का कोटा-चित्तौड खंड के सभी स्टेशनों पर ठहराव करने, सभी केटैगरी के कमज़्चारियों के डयूटी के घंटे अधिकतम 8 घंटे निर्धारित करना, टीटीई रेस्ट हाउस की दशा में सुधार करने, महिला कर्मचारियों की कार्यदशाओं में सुधार करना आदि मांग की गई.

वहीं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के ड्यूस समय पर क्लीयर करने के साथ उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करना, वैगन रिपेयर शॉप कोटा में एलएचबी एवं नये प्रकार के अन्य मालगाड़ी डिब्बों का अनुरक्षण करने, वर्कशॉप के किसी भी कार्य को निजी हाथों में नहीं सौंपनें, कोटा केन्द्रीय विद्यालय नं. 2 में 50 प्रतिशत क्वोटा रेल कर्मचारियों हेतु आरक्षित करने, मंडल रेल चिकित्सालय कोटा का अपग्रेडेशन एवं उसे सर्वसुविधायुक्त बनाना, सवाई माधोपुर में हॉलीडे होम का निर्माण एवं कोटा जं.-रंगपुर रोड़ से सोगरिया स्टेशन तक की चौड़ाई बढ़ाने की मांग विशेष रूप से शामिल रही.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यूनियन द्वारा समेकित रूप से रेल कर्मचारियों, उनके परिवारजनों एवं क्षेत्रवासियों की समस्याओं पर विस्तृत ध्यान आकर्षण के लिये यूनियन की सराहना की तथा इस अवसर पर उनके साथ उपस्थित पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक कोटा पंकज शर्मा से जब इन मांगों के विषय में संज्ञान लिया तो दोनों अधिकारियों ने भी यूनियन द्वारा उठाई गई सभी मांगों पर सहमति व्यक्त की एवं कहा कि जैसा मुकेश गालव ने कोटा में मेमू शेड एवं इलेक्ट्रिक लोको शेड का जो प्रस्ताव दिया है वह वाकई में आज की परिस्थिति में नितांत आवश्यक है एवं रेलवे की परिचालन आवश्यकता की दृष्टि से भी बिल्कुल न्यायोचित है.

यूनियन के प्रतिनिधि मंडल में जोनल कोषाध्यक्ष इरशाद खान, सहायक मंडल सचिव नरेश मालव एवं बीएन शर्मा उपस्थित रहे. वहीं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के वैगन रिपेयर शॉप में आगमन पर यूनियन के जोनल उपाध्यक्ष एवं कारखाना शाखा सचिव अरविंद सिंह के नेतृत्व में भी प्रतिनिधि मंडल ने वैगन रिपेयर शॉप कोटा के कर्मचारियों की समस्याओं एवं वकर्मशॉप के बेहतर उपयोग हेतु कई सुझावों से उन्हें अवगत कराते हुये ज्ञापन सौंपा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डब्ल्यूसीआरईयू के पदाधिकारियों ने यूनियन ऑफिस में किया पौधारोपण

मजदूर दिवस पर डब्ल्यूसीआरईयू के पदाधिकारियों ने जबलपुर रेलवे अस्पताल में बांटे फल

रनिंग स्टाफ ट्रेन चलाए कि अनाप-शनाप निर्णय माने: रनिंग स्टाफ ने डब्ल्यूसीआरईयू के नेतृत्व में किया विशाल विरोध प्रदर्शन, दी चेतावनी

डब्ल्यूसीआरईयू के तत्वाधान में आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं नि:शुल्क परामर्श शिविर 4 अप्रैल को

डब्ल्यूसीआरईयू के नेतृत्व में रेलकर्मी जागरूकता अभियान का आगाज 1 अक्टूबर से

Leave a Reply