पीएम मोदी का आव्हान : अपने आसपास के ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन का दौरा करें, यह है कारण

पीएम मोदी का आव्हान : अपने आसपास के ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन का दौरा करें, यह है कारण

प्रेषित समय :22:13:45 PM / Sun, Jul 31st, 2022

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश में अनेक ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जो स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास से जुड़े हैं. उन्होंने लोगों से ऐसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाने और स्वतंत्रता आंदोलन में उनके महत्व को समझने का आग्रह किया. आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत रेलवे ने 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आजादी की रेल गाड़ी और रेलवे स्टेशना सप्ताह मनाया. इसमें 27 रेलगाडिय़ों और देश के 24 राज्यों के 75 रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस प्रयास का लक्ष्य है कि लोग आजादी की लड़ाई में भारतीय रेल की भूमिका को जानें. उन्होंने कहा, देश में अनेक ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जो स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास से जुड़े हैं. आप भी, इन रेलवे स्टेशन के बारे में जानकर हैरान होंगे. इस क्रम में प्रधानमंत्री ने झारखंड के नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन गोमो, लखनऊ के पास स्थित काकोरी रेलवे स्टेशन, तमिलनाडु के तूत्तुक्कुडि जिले के वान्ची मणियाच्ची जंक्शन का उल्लेख किया और इनके ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताया.

75 रेलवे स्टेशन की पहचान की गई

उन्होंने कहा, यह सूची काफी लम्बी है. देशभर के 24 राज्यों में फैले ऐसे 75 रेलवे स्टेशन की पहचान की गई है. इन 75 स्टेशन को बहुत ही खूबसूरती से सजाया जा रहा है. इनमें कई तरह के कार्यक्रमों का भी आयोजन हो रहा है. आपको भी समय निकालकर अपने पास के ऐसे ऐतिहासिक स्टेशन पर जरूर जाना चाहिए. प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा करने से लोगों को स्वतंत्रता आंदोलन के ऐसे इतिहास के बारे में विस्तार से पता चलेगा, जिनसे वह अभी तक अनजान रहे हैं.  उन्होंने कहा, मैं आसपास के स्कूल के विद्यार्थियों से आग्रह करूंगा, शिक्षकों से आग्रह करूंगा कि अपने स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों को ले करके जरूर स्टेशन पर जाएं और पूरा घटनाक्रम उन बच्चों को सुनाएं और समझाएं.

रेलवे ने किया खास आयोजन

आजादी की रेलगाड़ी और रेलवे स्टेशन कार्यक्रम के तहत भारतीय रेलवे ने स्टेशन भवनों पर रोशनी और सजावट, स्टेशनों पर प्रदर्शनियां, फोटो गैलरी और डिस्प्ले लगाए थे. साथ ही स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर वीडियो क्लिप दिखाए गए और देशभक्ति के गीत बजाए गए. इस दौरान स्टेशन के महत्व को उजागर करने के लिए स्टेशन से संबंधित स्वतंत्रता संग्राम के सार वाले नुक्कड़ नाटक और प्रहसन का मंचन भी किया गया. कुछ ट्रेन को सुरुचिपूर्ण ढंग से फूलों से सजाया गया और स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर केंट बोर्ड आफिस में दिल्ली से आई सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम ने दी दबिश

जबलपुर केंट बोर्ड आफिस में दिल्ली से आई सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम ने दबिश

लॉकडाउन में मजदूरों के खिलाफ दर्ज एफआईआर खत्म होगी, दिल्ली पुलिस दाखिल करेगी क्लोजर रिपोर्ट

Leave a Reply