अमूल और मदर डेयरी ने फिर बढ़ाये दूध के दाम, दो रुपये प्रति लीटर का किया इजाफा

अमूल और मदर डेयरी ने फिर बढ़ाये दूध के दाम, दो रुपये प्रति लीटर का किया इजाफा

प्रेषित समय :15:48:31 PM / Tue, Aug 16th, 2022

दिल्ली. देश की प्रमुख डेयरी प्रोडक्ट कंपनियां अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. नई कीमते बुधवार 17 अगस्त से लागू होगी. कीमतों में बढ़त के बाद से अब अमूल के हर लीटर पर ग्राहकों को 2 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. फेडरेशन के अनुसार महंगे पशु आहार की वजह से बढ़ती लागत को देखते हुए दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है. वहीं मदर डेयरी ने भी कल से ही इतनी ही बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

अमूल दूध के दामों में 17 अगस्त से प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नए दामों के अनुसार अमूल शक्ति दूध अब 50 रुपये प्रति लीटर मिलेगा, अमूल गोल्ड अब 62 रुपये प्रति लीटर और अमूल ताजा 56 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिलेगा. अमूल दूध के ये नए रेट कल से पूरे देश में प्रभावी होंगे. फेडरेशन के अनुसार नई कीमतें गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र क्षेत्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई आदि में लागू होंगी.

इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में बढ़ोतरी की है. मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में बुधवार से कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का ऐलान किया है. बढ़त के बाद फुल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर होगी वहीं गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.

अमूल ने अपने बयान में कहा कि बढ़ती लागत को देखते हुए हमारे सदस्य संघों ने किसानों के लिए कीमतों में बढ़त की थी. इसका कुछ हिस्सा अब ग्राहकों को बढाया गया है. रूस यूक्रेन संकट की वजह से जिन उत्पादों की दुनिया भर में किल्लत हुई है उसमें पशुओं का चारा भी शामिल है. इससे दुनिया भर में इसकी कीमतें काफी बढ़ गई हैं. जिसका असर देश में भी सप्लाई और कीमतों पर पड़ा है, और दूध उत्पादन में लगे किसानों की लागत बढ़ी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, 2 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा

अमूल ने पूरे देश में दूध के दाम बढ़ाए, 1 मार्च से 2 रुपए लीटर महंगा हुआ मिल्क

लक्स कोजी के टीवी विज्ञापन के खिलाफ अमूल माचो की शिकायत को एएससीआई ने किया खारिज

कोरोना के बावजूद अमूल ब्रांड ने हर दिन बेचा 150 लाख लीटर दूध

आम आदमी को झटका! अमूल के बाद अब मदर डेयरी का दूध हुआ 2 रुपये लीटर महंगा

Leave a Reply