देश में थोक महंगाई दर में आई बड़ी गिरावट, घटी सब्जियों और खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें

देश में थोक महंगाई दर में आई बड़ी गिरावट, घटी सब्जियों और खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें

प्रेषित समय :18:17:04 PM / Tue, Aug 16th, 2022

दिल्ली. देश में थोक महंगाई की दर में बड़ी गिरावट आई है. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में थोक मूल्य आधारित सूचकांक 13.93 प्रतिशत रहा. मंत्रालय के अनुसार, इससे पहले जून महीने में थोक महंगाई दर 15.18 प्रतिशत थी, जबकि मई में यह 15.88 प्रतिशत थी जिसे बाद में रिवाइज कर 16.63 प्रतिशत कर दिया गया था. अगर पिछले साल जुलाई की बात करें तो थोक महंगाई की दर 11.57 प्रतिशत थी. यह लगातार 16वां महीना है जब थोक महंगाई की दर 10 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है. इससे पहले जुलाई में खुदरा महंगाई की दर भी 7 प्रतिशत से नीचे आ गई है.

अप्रैल, 2021 के बाद से ही थोक महंगाई की दर दहाई अंकों में ही बनी हुई है. जुलाई में खुदरा महंगाई की दर भी गिरकर 6.71 प्रतिशत पहुंच गई थी. जुलाई में बुनियादी उत्पादों की थोक महंगाई दर भी घटकर 8.3 प्रतिशत पर आ गई जो एक महीने पहले तक 9.2 प्रतिशत थी. मंत्रालय ने बताया कि जुलाई के महंगाई आंकड़ों में मुख्य रूप से खनिज तेल, खाद्य उत्पादों, कच्चे तेल व प्राकृतिक गैस, मेटल, बिजली, रसायन व इसके उत्पादों की भूमिका रही है.

जुलाई में खाने-पीने की वस्तुओं के दाम नीचे आए हैं और इसकी थोक महंगाई दर जून के 14.39 प्रतिशत से गिरकर 10.77 प्रतिशत पर आ गई. सब्जियों की थोक महंगाई दर में जबरदस्त गिरावट दिखी और यह जून के 56.75 प्रतिशत से टूटकर 18.25 प्रतिशत पर आ गई. हालांकि पेट्रोल-डीजल जैसे ईंधन के बॉस्केट में थोक महंगाई दर बढ़ी है और यह 43.75 प्रतिशत पहुंच गई, जो जून में 4.38 प्रतिशत थी.

फैक्ट्री निर्मित उत्पादों की थोक महंगाई दर जुलाई में 8.16 प्रतिशत रही, जबकि तिलहन की थोक महंगाई दर शून्य से 4.06 प्रतिशत नीचे रही. इसके अलावा प्राथमिक उत्पादों की थोक महंगाई दर जुलाई में 2.69 प्रतिशत गिरकर 15.04 प्रतिशत पर आ गई. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आम आदमी को लगा बड़ा झटका: अक्टूबर में डबल हुई खाने-पीने की थोक महंगाई दर

घटकर 10.66 प्रतिशत पर पहुंची थोक महंगाई दर, लेकिन बेतहाशा बढ़े ईंधन के दाम

सीरिया की सरकार ने जनता पर फोड़ा महंगाई बम, पेट्रोल की कीमतों में किया 130 प्रतिशत का इजाफा

दिल्ली में हिरासत में लिए गये सभी कांग्रेसी नेता रिहा, महंगाई के मुद्दे पर किया था विरोध-प्रदर्शन

आम आदमी को फिर लगा महंगाई का झटका, आईजीएल ने बढ़ाई पीएनजी की कीमत

महंगाई के विरोध में सड़क से संसद तक कांग्रेस का अनोखा आंदोलन, नेताओं ने पहने काले कपड़े

Leave a Reply