भारत की महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने की इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

भारत की महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने की इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

प्रेषित समय :14:02:06 PM / Sat, Aug 20th, 2022

दिल्ली. भारत की ओर से महिला वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाली महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. झूलन लॉड्र्स में 24 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मुकाबला खेलेंगी. झूलन गोस्वामी ने 201 मैच में 252 विकेट लिए हैं.

वहीं महिला वनडे विश्व कप में भी सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है. उन्होंने विश्व कप के 34 मैच में 43 विकेट लिए हैं. वो विश्व कप में 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं. 39 साल की झूलन को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है. हालांकि वो कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टी20 टीम का हिस्सा नहीं थीं. युवाओं को मौका देने के लिए झूलन ने संन्यास लेने का फैसला किया है.

झूलन ने इसी साल मार्च में भारत के लिए आखिरी मैच खेला था. तब वो न्यूजीलैंड में हुए महिला विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में उतरी थीं. इस मैच में उन्होंने 19 रन देकर 2 विकेट लिए थे. बीसीसीआई इसी वल्र्ड कप के बाद ही झूलन को विदाई देना चाहती थी. लेकिन, चोट के कारण वो दक्षिण अफ््रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में नहीं उतर पाईं थीं. इसके बाद से ही उनके विदाई मैच का इंतजार हो रहा है. उन्होंने 2018 में भारत के लिए पिछला टी20 खेला था. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच अक्टूबर 2021 में खेला था.

झूलन को जुलाई में श्रीलंका दौरे के लिए भी चुना जाना था. लेकिन वो इस सीरीज के लिए पूरी तरह से फिट नहीं थीं. वो जुलाई के आखिरी हफ्ते में फिट हुईं थीं. इसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के मुकाबले टी20 फॉर्मेट में होने थे और झूलन 4 साल से टी20 नहीं खेल रही हैं. इसी वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी का निधन

क्रिकेट बॉल की तरह दिखने वाले UBON BT-210 ईयरबड्स लॉन्च

बीसीसीआई ने घोषित किया घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम, इस सत्र में खेले जाएंगे 1500 से ज्यादा मैच

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने भारत को हराया, टीम इंडिया के नाम हुआ सिल्वर

28 अगस्त को एशिया कप क्रिकेट में भारत-पाकिस्तान की होगी भिड़ंत, 11 सितंबर को फाइनल

Leave a Reply