बीसीसीआई ने घोषित किया घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम, इस सत्र में खेले जाएंगे 1500 से ज्यादा मैच

बीसीसीआई ने घोषित किया घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम, इस सत्र में खेले जाएंगे 1500 से ज्यादा मैच

प्रेषित समय :18:26:34 PM / Mon, Aug 8th, 2022

दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आज सोमवार को देश के घरेलू क्रिकेट के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. बीसीसीआई ने बताया है कि आने वाले घरेलू सत्र 2022-23 में कोविड के कारण स्थगित किए गए देश के दो बड़े टूर्नामेंट की वापसी होगी. साथ ही आने वाले घरेलू सीजन में 1500 से ज्यादा मैच खेले जाएंगे. ये घरेलू सत्र सितंबर 2022 से शुरू होगा और मार्च 2023 तक चलेगा.

गौरतलब है कि कोविड के कारण भारत के घरेलू क्रिकेट सत्र अच्छी तरह से आयोजित नहीं हो पाया था. इसी कारण दलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी नहीं खेली गई थीं. इस सत्र में इन दोनों टूर्नामेंट को आयोजित किया जाएगा. दलीप ट्रॉफी की शुरुआत 8 सितंबर से होगी जो 25 सितंबर तक चलेगा. यह टूर्नामेंट छह जोन में खेला जाएगा. ये जोन- नॉर्थ, साउथ, सेंट्रल, वेस्ट, ईस्ट और नॉर्थईस्ट होंगे. दलीप ट्रॉफी का आयोजन नॉकआउट आधार पर किया जाएगा.

इस टूर्नामेंट के बाद टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और फिर इसके बाद वनडे टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी खेली जाएगी. सीमित ओवरों के ये दोनों टूर्नामेंट्स में 38 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें आठ-आठ टीमों के तीन ग्रुप में बांटा जाएगा, जबकि सात-सात टीमों के दो ग्रुप होंगे. रणजी ट्रॉफी के प्रारूप में भी बदलाव किया गया है. इसमें दो कैटेगरी होंगी. पहली कैटेगरी इलीट और दूसरी प्लेट होगी. इलीट ग्रुप में कुल 32 टीमें हिस्सा लेंगी और उन्हें आठ-आठ टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है. ये होम एंड अवे प्रारूप में खेला जाएगा यानी हर टीम लीग स्टेज में सात मैच खेलेगी. हर ग्रुप में से शीर्ष-2 टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी.

प्लेट ग्रुप में छह टीमें होंगी जिसमें 15 लीग मैच खेले जाएंगे और इस ग्रुप में टॉप-4 में टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. नीचे की दो टीमें पांचवें और छठे स्थान के लिए मैच खेलेंगी. इलीट और प्लेट ग्रुप के मैच 13 दिसंबर से शुरू होंगे. प्लेट लीग का समापन 29 जनवरी को होगा तो वहीं इलीट ग्रुप का समापन 20 फरवरी को होगा.

इसी साल आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का आयोजन साउथ अफ्रीका में होना है. बीसीसीआई ने महिलाओं के घरेलू सत्र का भी ऐलान किया है. महिला कैलेंडर की शुरुआत सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी से होगी. ये 11 अक्टूबर से शुरू होगी और पांच नवंबर तक चलेगी. इसके बाद सीनियर महिला इंटर जोनल टी20 और टी20 चैलेंजर खेला जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर शेष क्रिकेट मैच की तैयारी, सरकार ने बीसीसीआई को भेजा प्रस्ताव

बीसीसीआई का ऐलान: इंग्लैंड सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह होंगे टीम इंडिया के कप्तान

बीसीसीआई का स्पष्टीकरण: सौरव गांगुली नहीं छोड़ रहे हैं अध्यक्ष का पद, दादा के ट्विट से उठी थी खबरें

पत्रकार बोरिया मजूमदार पर बीसीसीआई ने लगाया 2 साल का बैन, विकेटकीपर रिद्धिमान साहा मामले में पाए गए दोषी

बीसीसीआई ने किया आईपीएल प्लेऑफ और फाइनल की तारीखों का ऐलान, 100 फीसदी दर्शकों की रहेगी मौजूदगी

Leave a Reply