देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, एमपी-राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, एमपी-राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी

प्रेषित समय :10:34:15 AM / Mon, Aug 22nd, 2022

दिल्ली. देश के कई राज्यों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. एक ओर जहां उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश और भूस्खलन से अनेक लोग असमय काल के गाल में समा गए हैं, वहीं मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड,  और उत्तर प्रदेश में भी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं.

मध्य प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, उमरिया, मंडला और डिंडौरी में भारी बारिश से उपजे मुश्किल हालातों को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. वहीं बिहार के सारण जिले की नदी में बालू लदे ओवर लोड 6 नाव डूब गईं. इस पर सवार डेढ़ दर्जन मजदूर अब तक लापता हैं.

इसके अलावा यूपी के कई जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यूपी के प्रयागराज जिले में गंगा उफान पर हैं. नदी के किनारे के सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है. मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार 50 हजार छात्र लॉज छोड़ कर चले गए हैं.

वहीं हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद लापता हुए पांच लोगों का रविवार को भी पता नहीं चल सका. शनिवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में 22 व्यक्तियों की मौत हुई, जबकि 12 घायल हुए हैं. बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान मंडी, कांगड़ा और चंबा जिलों से होने की खबर है.

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि मंडी में मंडी-कटोला-पराशर मार्ग पर बाघी नाले में अचानक आई बाढ़ में लापता हुए पांच लोगों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है. इलाके में शनिवार को बादल फटने की घटना के बाद कई परिवार बाघी और ओल्ड कटोला के बीच स्थित अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने पहुंचे.

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में रविवार को उफनाई नदियों में बहकर चार लोग लापता हो गए जबकि अनेक स्थानों पर हुई भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से कई रास्ते अवरूद्ध हो गए हैं. नैनीताल के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शैलेष कुमार ने बताया कि जिले के गरमपानी क्षेत्र के भुजान में कोसी नदी में दो युवक बह गए. इसके अलावा, रानी बाग के पास गौला नदी में भी दो व्यक्तियों के बहने की सूचना प्राप्त हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वैष्णो देवी यात्रा 24 घंटे बाद फिर शुरू, भारी बारिश की वजह से लगी थी रोक

जबलपुर में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी, बस्तियां जलमग्न, कालोनियों में पानी भरा, ग्वारीघाट की दुकानें डूबी

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, देश के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

हिमाचल में भारी बारिश से जबर्दस्त तबाही, 5 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत, 5 अब भी लापता

आईएमडी की चेतावनी: अगले 3 दिनों के दौरान इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

Leave a Reply