भारी बारिश के चलते कई राज्यों में बिगड़े हालात, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

भारी बारिश के चलते कई राज्यों में बिगड़े हालात, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

प्रेषित समय :11:06:19 AM / Tue, Aug 23rd, 2022

दिल्ली. देश के मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और बिहार सहित अनेक राज्यों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की सक्रियता और बंगाल की खाड़ी से चली दक्षिण-पूर्वी तेज हवा के कारण पिछले 48 घंटे से लगातार भारी बारिश जारी है. राजस्थान में जहां 200 और मध्य प्रदेश में करीब 50 छोटे-बड़े डैम ओवरफ्लो हो गए हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है और बिहार में ये खतरे के निशान के करीब है. मौसम विभाग ने इन सभी राज्यों में मंगलवार के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आने वाले 2 दिन बारिश से कोई राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

मध्य प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है. मंगलवार को भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने आज रतलाम, उज्जैन, इंदौर, धार, झाबुआ और अलीराजपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं बडवानी, खरगोन, खंडवा, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में नदी-नाले उफान पर हैं और पानी छोडऩे के लिए कई बांधों के द्वार खोल दिए गए हैं. प्रदेश के कुछ निचले इलाकों में जलजमाव की खबरें हैं. मौसम विभाग ने लोगों को मूसलाधार बारिश के बीच यात्रा करने से बचने की सलाह दी है. वहीं सीहोर में 24 अगस्त तक स्कूल बंद रहेंगे.

राजस्थान के कोटा, झालावाड़ और आसपास के इलाकों में भारी बारिश और बाद में बांधों से अत्यधिक पानी छोड़े जाने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. जिला प्रशासन ने कोटा, झालावाड़ और बूंदी में सरकारी और निजी स्कूलों में मंगलवार को अवकाश घोषित कर दिया है. इन जिलों में सोमवार को भी स्कूल बंद रहे. तीनों जिलों में कोटा सबसे ज्यादा प्रभावित है. कोटा और झालावाड़ के अलावा, बूंदी, बारां, चित्तौडग़ढ़, सवाई माधोपुर, दौसा और करौली के कई इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है. 6 लोग अब भी लापता हैं, जबकि 12 लोग घायल हुए हैं. मुख्यमंत्री ने मंडी जिले में बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और कहा कि राज्य सरकार मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपये देगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को स्थिति से अवगत करा दिया गया है और नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय दल राज्य का दौरा करेगा. हिमाचल में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 23 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में भारी बारिश के बीच कलेक्टर ने किया जलप्लावन वाले क्षेत्रों का भ्रमण, स्कूलों में 22 अगस्त को अवकाश घोषित

वैष्णो देवी यात्रा 24 घंटे बाद फिर शुरू, भारी बारिश की वजह से लगी थी रोक

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, देश के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

हिमाचल में भारी बारिश से जबर्दस्त तबाही, 5 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत, 5 अब भी लापता

आईएमडी की चेतावनी: अगले 3 दिनों के दौरान इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

Leave a Reply