प्राकृतिक आपदा से बिगड़े पाकिस्तान के हालात, सरकार ने की राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

प्राकृतिक आपदा से बिगड़े पाकिस्तान के हालात, सरकार ने की राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

प्रेषित समय :11:38:44 AM / Fri, Aug 26th, 2022

लाहौर. पाकिस्तान सरकार ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है. पाकिस्तान में असामान्य वर्षा, बादल फटने, ग्लेशियर के ओवरफ्लो होने से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है और इस बाढ़ से मरने वालों की संख्या 900 से ज्यादा हो गई है. इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने खुलासा किया कि पाकिस्तान के चार प्रांतों बलूचिस्तान, सिंध, पंजाब (दक्षिण) और खैबर पख्तूनख्वा के निवासी इस मानसूनी बारिश के कारण बाढ़ से भाग रहे हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी एक रिपोर्ट  से पता चला है कि पिछले 24 घंटों में लगभग 73 लोगों की मौत हुई है.

जानकारी के अनुसार इस आपदा में 82,033 घर क्षतिग्रस्त हो गए और 710 मवेशी मारे गए. एनडीएमए के अनुसार भारी मॉनसूनी वर्षा और बाढ़ से संबंधित घटनाओं के कारण 191 महिलाओं सहित लगभग 400 लोगों की जान चली गई. जबकि 1,000 से अधिक लोग घायल हुए थे. रिकॉर्ड तोड़ मॉनसूनी बारिश के कारण लोग बाढ़ से पलायन कर रहे हैं.

जलवायु परिवर्तन मंत्री सीनेटर शेरी रहमान ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी गई है, क्योंकि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी ने विदेश में अपनी आधिकारिक यात्राएं स्थगित कर दी हैं. वहीं शहबाज शरीफ की अपील पर अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने गुरुवार को पाकिस्तान की राहत के लिए 500 मिलियन डॉलर दान करने का फैसला किया.

उन्होंने आगे कहा कि दक्षिणी पाकिस्तान में भारी बारिश हो रही है, जिसमें सिंध के 23 जिलों को आपदा प्रभावित घोषित किया गया है.अगस्त के महीने में अब तक औसतन 166 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 241 प्रतिशत अधिक है, जबकि इसके दक्षिणी हिस्से विशेष रूप से सिंध में 784 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. मौसम की सामान्य औसत बारिश की तुलना में ये आकड़े खतरनाक हैं.

पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर नाजी बेन्हासिन ने प्रधानमंत्री को 35 करोड़ डॉलर की तत्काल सहायता देने की बात कही. इस सप्ताह के अंत तक धनराशि का पूर्ण वितरण कर दिया जाएगा. पाकिस्तान को 110 मिलियन डॉलर, विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा सहायता दी गई, 20 मिलियन डॉलर एशियाई विकास बैंक से, 30 मिलियन पाउंड से अधिक ब्रिटेन द्वारा सहायता मिल चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान में ब्रह्मोस मिसाइल गिरने पर केंद्र सरकार की कड़ी कार्रवाई, वायुसेना के 3 अफसरों को बर्खास्त किया

पाकिस्तान से शरणार्थी बनकर आया और ले ली भारत की नागरिकता, दिल्ली में रहकर करने लगा जासूसी

पाकिस्तान के एक शख्स ने दी मुंबई में 26/11 के जैसे आतंकी हमले की धमकी, जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसियां

पाकिस्तानी ड्रोन से गिराए गए हथियार, गोला-बारूद बरामद, एक आतंकी भी ढेर

कुशीनगर में युवक ने घर में फहराया पाकिस्तानी झंडा, केस दर्ज

Leave a Reply