राजस्थान: कोटा में आजाद हिंद बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन की बैठक में अनेक निर्णय

राजस्थान: कोटा में आजाद हिंद बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन की बैठक में अनेक निर्णय

प्रेषित समय :18:25:49 PM / Mon, Sep 5th, 2022

कोटा. हिन्द मजदूर सभा एवं बिल्डिंग एण्ड वूड वर्कर्स इंटरनेशनल से संलग्न आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन की अति महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन कार्यालय के सभा कक्ष में हुआ.

यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन की बैठक में कोटा, बारां, रामगंजमंडी, अटरू, छबड़ा, बूंदी, झालावाड़ से यूनियन के पदाधिकारियों एवं भवन निर्माण श्रमिकों ने इस बैठक में भाग लिया. इस बैठक में भवन निर्माण से जुड़े श्रमिकों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई. जिसमें बताया कि भवन निर्माण श्रमिकों को मिलने वाली छात्रवृत्ति योजना, दुर्घटना/मृत्यु सहायता योजना, टूल किट योजना, शुभशक्ति योजना का लाभ पिछले डेढ़ वर्ष से किसी भी श्रमिक को नहीं दिया गया है, शुभशक्ति योजना के आवेदनों को बिना कारण ही रिजेक्ट अस्वीकार किया जा रहा है, रिजेक्ट आवेदनों की अपील देने के बाद भी रिओपन नहीं किया जा रहा है, श्रमिक की दुर्घटना होने पर एक बार ही आवेदन ऑनलाइन होता है दोबारा दुर्घटना होने पर आवेदन ऑनलाईन नही होता है, श्रमिकों की ऑफलाईन डायरियों में अंशदान जमा होने के बाद भी श्रमिकों की मजदूर डायरियों को बन्द किया जा रहा है, आवेदनों ऑनलाईन के पश्चात कमीपूर्ति में डाल दिया जाता है. कमी पूर्ति करने के बाद श्रमिकों को वेरिफिकेशन के लिये बुलाया जाता है, 2-3 बार वेरिफिकेशन होने के बाद भी आवेदनों को रिजेक्ट किया जा रहा है.

आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन द्वारा श्रम विभाग को लिखित में इन समस्याओं के बारे में अवगत करवा दिया है और चेतावनी देते हुये कहा कि शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण किया जाये अन्यथा यूनियन को आन्दोलनात्मक कदम उठाना पड़ेगा.

यूनियन द्वारा आगामी 17 सितम्बर को भगवान विश्वकर्मा जयंती पर कोटा में पूजा अर्चना का कार्यक्रम रखा गया है जिसकी तैयारी हेतु भी पदाधिकारियों को इस बैठक में अवगत कराया है. यूनियन की बैठक में अध्यक्ष नाथूलाल योगी, बांरा से हरिशंकर, अटरू से भूपेन्द्र, रामगंजमंडी से रमेश यादव, बंटी यादव, अजीज हुसैन, दीपक, गीता बाई, पिंकी सहित भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक इस बैठक में उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात पे निगाहें, राजस्थान पे निशाना! इसीलिए.... फिर सीएम अशोक गहलोत पर मीडिया अटैक?

राजस्थान में पीडि़त परिवारों को मिलेगा सजायाफ्ता कैदियों की कमाई का 25 प्रतिशत हिस्सा

राजस्थान के छात्र संघ चुनाव में एनएसयूआई का सूपड़ा साफ, किसी भी यूनिवर्सिटी में नहीं मिली जीत

बरसात से राजस्थान तरबतर, ग्रामीण ओलम्पिक आगे बढ़ाने की मांग

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, एमपी-राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी

Leave a Reply