क्वीन एलिजाबेथ II का वेस्टमिंस्टर एबे से अंतिम यात्रा शुरू, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल

क्वीन एलिजाबेथ II का वेस्टमिंस्टर एबे से अंतिम यात्रा शुरू, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल

प्रेषित समय :21:58:12 PM / Mon, Sep 19th, 2022

लंदन. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत वाले वाहन ने लंदन के वेलिंगटन आर्च से विंडसर कैसल के लिए अपनी यात्रा शुरू कर दी है. महारानी के ताबूत को अंतिम संस्कार के लिए जुलूस की शक्ल में धीरे-धीरे विंडसर कैसल की ओर ले जाया जा रहा है. यहां थोड़ी ही देर में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

इस कार्यक्रम में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनियाभर के करीब 500 नेता एवं शाही परिवार के लोग शामिल हुए हैं. 70 साल तक राजगद्दी पर आसीन रहीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को बाल्मोरल कैसल स्थित उनके आवास में निधन हो गया था. वह 96 वर्ष की थीं.

क्वीन एलिजाबेथ II के ताबूत को कार के जरिये करीब 32 किलोमीटर का सफर तय करके विंडसर कैसल ले जाया जा रहा है, जहां उन्हें पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा. महारानी के ताबूत की अंतिम यात्रा के दौरान रास्ते में हजारों लोगों की भीड़ उन्हें आखिरी विदाई देने उमड़ पड़ी है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को वेस्टमिंस्टर एबे के ग्रेट वेस्ट डोर से बाहर ले जाया गया. अब उसे राजकीय बग्गी में वेलिंगटन आर्क तक ले जाया जाएगा. जहां उनका पूरे राजकीय वैभव के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

लंदन के गॉथिक एबे में सोमवार को अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जुटे ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्यों के साथ ही दुनियाभर के सैकड़ों नेताओं और गणमान्यों ने सिर झुकाया और हाउसहोल्ड कैवलरी के सदस्यों ने द लास्ट पोस्ट की धुन बजाई. इसके बाद वहां उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन रखा और फिर राष्ट्रगान गाया गया. महारानी के पाइपर ने शोक धुन बजाई और प्रार्थना सभा समाप्त हुई.

इससे पहले बड़ी संख्या में लोग लंदन में सर्द रात की परवाह किए बगैर संसद के वेस्टमिंस्टर हॉल में लाइंग इन स्टेट में रखे महारानी के ताबूत के अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचे. शोक व्यक्त करने वाले अंतिम लोग सोमवार सुबह साढ़े छह बजे के कुछ ही देर बाद वेस्टमिंस्टर हाल से चले गए. अब महारानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर एबे ले जाया जाएगा, जहां स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजे (भारतीय समयानुसार साढ़े चार बजे) उनका अंतिम संस्कार होना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 का 96 साल की उम्र में हुआ निधन, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ तबीयत खराब होने के बाद डॉक्टरों की देखरेख में, खबर से पूरा देश चिंतित

क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ

ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ हुईं कोरोना पॉजिटिव, आइसोलेशन में काम करती रहेंगी

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ का बड़ा ऐलान, प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला होंगी देश की नई महारानी

Leave a Reply