क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ

क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ

प्रेषित समय :19:46:16 PM / Tue, Sep 6th, 2022

लंदन. लिज ट्रस ब्रिटेन की प्रधानमंत्री निर्वाचित हो गई हैं. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने औपचारिक रूप से लिज ट्रस को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया. इसके बाद ट्रस ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. फिर प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाल लिया. इससे पहले बोरिस जॉनसन ने महारानी को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपा. ये समारोह स्कॉटलैंड में रानी के बाल्मोरल एस्टेट में हुआ, क्योंकि तबीयत खराब होने के कारण फिलहाल महारानी यहीं हैं. ट्रस मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने चुनाव में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को 20000 से अधिक वोटों से हराया था. नतीजे का ऐलान 5 सितंबर को किया गया था.

चुनाव में 82.6 प्रतिशत मतदान हुआ. ऋषि सुनक को 60,399 मत जबकि लिज ट्रस को 81,326 मत मिले. मतदान के लिए कंजरवेटिव पार्टी के 172,437 सदस्य योग्य थे, वहीं 654 मत खारिज कर दिए गए. उनकी जीत का अंतर पार्टी के भीतर विभाजन को भी दर्शाता है. इस तरह ट्रस को 57.4 प्रतिशत और सुनक को 42.6 प्रतिशत मत मिले. ट्रस की तुलना में हालिया समय में नेतृत्व पद पर नेताओं ने ज्यादा अंतर से जीत हासिल की थी.

लिज ट्रस ने विजेता घोषित किए जाने के बाद अपने संबोधन में कहा, हम हर वादा पूरा करेंगे. मैं ऊर्जा संकट का समाधान करूंगी, लोगों के बिजली बिल के मुद्दे का हल करूंगी. साथ ही ऊर्जा आपूर्ति के लिए दीर्घकालिक मुद्दों पर भी गौर करूंगी.

बोरिस जॉनसन का किया शुक्रिया अदा

ट्रस ने सुनक के साथ बोरिस जॉनसन को भी शुक्रिया कहा. उन्होंने कहा, बोरिस आपने ब्रेक्जिट कराया, आपने विपक्ष के नेता जर्मी कोर्बिन को हराया, आपने टीकाकरण की शुरुआत की, आप व्लादिमीर पुतिन के सामने डटकर खड़े रहे. कीव से कार्लिस्ले तक आपकी सराहना होती है.

पीएम मोदी ने ट्रस को दीं शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुने जाने पर विदेश मंत्री लिज ट्रस को बधाई दी और भरोसा व्यक्त किया कि उनके नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी. पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुने जाने पर लिज ट्रस को बधाइयां. मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी और भी मजबूत होगी.

कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने को तैयार-सुनक

बीबीसी को दिए इंटरव्यू में ऋषि सुनक ने कहा कि वह सांसद बने रहेंगे और अपने संसदीय क्षेत्र के लिए काम करना जारी रखेंगे. बता दें कि सुनक यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं. चुनाव के नतीजे उनके पक्ष में नहीं आने के सवाल पर सुनक ने कहा, मैं हर तरह से कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने के लिए तैयार हूं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन की सबसे अधिक टैटू बनवाने वाली महिला, चेहरे पर भी बनवा लिया टैटू

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के बाद लिया निर्णय

ब्रिटेन में रेल बंद : वेतन और नौकरी की सिक्योरिटी नहीं मिलने से 40 हजार कर्मचारी हड़ताल पर गय

अमेरिका को सौंपा जाएगा जूलियन असांजे, ब्रिटेन सरकार ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

ब्रिटेन में हुई वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल पुरस्कारों की घोषणा, टॉप 10 में 5 भारतीय स्कूल शामिल

Leave a Reply