जबलपुर में लम्पी स्किन डिजीज को रोकने गायों को लगाए जा रहे टीके, कलेक्टर ने किया दयोदय तीर्थ गौशाला का निरीक्षण

जबलपुर में लम्पी स्किन डिजीज को रोकने गायों को लगाए जा रहे टीके, कलेक्टर ने किया दयोदय तीर्थ गौशाला का निरीक्षण

प्रेषित समय :18:40:13 PM / Tue, Sep 27th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर में सेवा पखवाड़ा के तहत आज कलेक्टर इलैयाराजा टी ने दयोदय तीर्थ तिलवारा पहुंचकर जैन समाज द्वारा संचालित गौ शाला का निरीक्षण किया. उन्होंने गौ पूजन कर गौशाला परिसर में पौधारोपण किया. गायों की बेहतर देखभाल के लिये गौ शाला प्रबंधन की सराहना की. इस दौरान श्री अखिलेश जैन सहित जैन समाज के पदाधिकारीए पशुपालन एवं डेयरी विभाग के सयुंक्त संचालक डॉ ए पी गौतम तथा उप संचालक डॉ एस के वाजपेयी भी मौजूद थे.

                               कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने इस मौके पर लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गौ और भैंस वंशीय पशुओं में होने वाली इस बीमारी के प्रकोप को देखते हुए जबलपुर की सभी गौ-शालाओं में गायों को टीके लगाये जा रहे हैं. उप संचालक पशुपालन डॉ वाजपेयी ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर तक चलाये जा रहे सेवा पखवाड़ा के तहत आज गौ सेवा दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि गौ सेवा दिवस कार्यक्रम के तहत दयोदय तीर्थ तिलवारा में जैन समाज द्वारा संचालित गौ शाला में सभी गायों को लम्पी स्किन डिजीज के टीके लगाये गए है.

गोसलपुर में घायल पशुओं के बनाए गए ट्रामा यूनिट को भी देखा-

कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने गोसलपुर में विद्यासागर सेवा आश्रम समिति द्वारा  संचालित गौ-शाला का जायजा भी लिया. डॉ इलैयाराजा टी ने यहां आयोजित गौ सेवा कार्यक्रम को संबोधित करते हुये सड़क दुर्घटना में घायल गौ वंश के उपचार तथा बेसहारा और बीमार गौ वंश की सेवा के लिये किये गये इंतजामों के लिये गौ शाला प्रबन्धन समिति की तारीफ की. उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के समीप स्थित इस गौ शाला में  दुर्घटनाओं में गम्भीर रूप से घायल पशुओं के उपचार के लिये बनाये गये ट्रामा यूनिट का अवलोकन भी किया. कार्यक्रम में कलेक्टर ने गौ पूजन भी किया गौ शाला परिसर में पौधा रोपा.  कार्यक्रम के दौरान बीमार एवं सड़क दुर्घटना में घायल पशुओं को उपचार के लिये हमेशा उपलब्ध और तत्पर रहने के लिये पशुपालन एवं डेयरी विभाग के चिकित्सकों की स्थानीय नागरिकों द्वारा सराहना की गई. इस मौके पर समाज सेवी सतीश सरावगी ने सड़क दुर्घटना में घायल और गम्भीर रूप से बीमार पशुओं को अस्पताल लाने के लिये दान में एम्बुलेंस देने की घोषणा भी की. गोसलपुर में विद्यासागर सेवा आश्रम समिति द्वारा संचालित गौ शाला भी मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशु संवर्धन बोर्ड द्वारा पंजीकृत गौ शाला है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में पान-मसाला, सिगरेट कारोबारियों पर स्टेट जीएसटी की दबिश, एक व्यापारी ने सरेंडर किए 31 लाख रुपए

जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु पीसी सिंह ने पीडब्ल्यूडी की जमीन पर भी किया था कब्जा, सुरेश जैकब पर भी कसा शिकंजा

सागर से जबलपुर पहुंचा प्रतिबंधित पालिथीन का ट्रक जब्त, एक प्लास्टिक गोदाम पर भी छापा

Leave a Reply