पंजाब में भगवंत मान सरकार ने जीता विश्वास मत, अकाली-बीएसपी विधायकों को मिलाकर प्रस्ताव के पक्ष में 93 वोट पड़े

पंजाब में भगवंत मान सरकार ने जीता विश्वास मत, अकाली-बीएसपी विधायकों को मिलाकर प्रस्ताव के पक्ष में 93 वोट पड़े

प्रेषित समय :18:16:53 PM / Tue, Oct 4th, 2022

चंडीगढ़. पंजाब की भगवंत मान सरकार ने विधानसभा में सर्वसम्मति से विश्वास मत हासिल कर लिया. सोमवार को पंजाब विधानसभा में वोटिंग के बाद स्पीकर कुलतार सिंह संधवा ने कहा कि विश्वास मत के पक्ष में कुल 93 विधायकों ने वोट दिया. एक भी एमएलए ने इसका विरोध नहीं किया. ऐसे में सदन सर्वसम्मति से विश्वास मत प्रस्ताव पास करता है.

पंजाब में आम आदमी पार्टी के 92 विधायक हैं. इनमें से स्पीकर कुलतार सिंह संधवा का वोट काउंट नहीं हुआ. यानि सदन में आप विधायकों की संख्या 91 रह गई, जबकि स्पीकर ने प्रस्ताव के पक्ष में 93 वोट पड़ने की बात कही. सरकार के पक्ष में दो एक्स्ट्रा वोट कहां से आए?

जानकारों के मुताबिक अकाली दल-बसपा गठबंधन के विधायक सदन में मौजूद तो रहे मगर उन्होंने विश्वास मत के खिलाफ वोट नहीं किया इसलिए टेक्निकली उनके वोट विश्वास मत प्रस्ताव के पक्ष में गिने गए. इसी कारण विश्वास मत के पक्ष में 91 की जगह 93 वोट काउंट हुए.

भाजपा के एमएलए सोमवार सुबह से ही सदन में नहीं आए, जबकि कांग्रेस विधायकों ने वोटिंग के दौरान वाकआउट किया. विश्वास मत पर चर्चा के दौरान जालंधर से आम आदमी पार्टी के विधायक शीतल अंगुराल ने भाजपा मुर्दाबाद के नारे भी लगाए.

कांग्रेस को सिर्फ 19 मिनट

विधानसभा स्पीकर ने सोमवार दोपहर में सदन की कार्यवाही शुरू होने पर विश्वासमत पर बहस के लिए 2 घंटे का समय तय किया. इस दौरान कांग्रेसी विधायकों को कुल 19 मिनट का समय दिया गया.

मान बोले- ऑपरेशन लोटस की सबसे ज्यादा शिकार कांग्रेस

सीएम ने कहा कि लोकतंत्र में सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों जरूरी हैं. कांग्रेस विधायक ऑपरेशन लोटस के समर्थन में वॉकआउट करते हैं, जबकि कई राज्यों में कांग्रेस खुद इससे पीडि़त है. कई राज्यों में कांग्रेस विधायक दलबदल रहे हैं. इससे पहले सीएम भगवंत मान ने कहा कि गन्ना उत्पादक पैसे नहीं मिलने पर धान की तरफ जा रहे हैं. उनकी सरकार पूरी रकम दे रही है. कुछ ही पेंडिंग है. सरकार गन्ने का भाव भी 360 रुपए से बढ़ाकर 380 रुपये प्रति क्विंटल कर रही है.

सीएम ने बाजवा को बुलाया भाजपा

मुख्यमंत्री मान ने सदन में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा को भाजपा कहकर उन पर कटाक्ष किया. मान ने कहा कि बाजवा लोकसभा व राज्यसभा में रहे, लेकिन सीएम नहीं बन पाए इसका अफसोस है. विपक्षी के नेता नीयत के भूखे हैं. भगवंत मान ने कहा कि लोगों ने जिस भरोसे के साथ आम आदमी पार्टी को चुना है, सरकार उस पर खरा उतरेगी.  पंजाब में धान खरीद को लेकर सीएम ने कहा कि एक अक्टूबर से खरीद शुरू हो गई. किसानों के खातों में 24 घंटे में पेमेंट जा रही है.

बाजवा ने उठाया लॉ एंड ऑर्डर का मुद्दा

इससे पहले सदन में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने गैंगस्टर दीपक नीटू के फरार होने और दूसरे मामलों का उदाहरण देते हुए पंजाब में बिगड़े लॉ एंड ऑर्डर का मुद्दा उठाया. बाजवा ने कहा कि गुरदासपुर के धालीवाल में एक व्यक्ति थाने से एसएलआर छीनकर फरार हो गया. बाजवा ने कहा कि इसकी जिम्मेदारी सीएम भगवंत मान और डीजीपी की बनती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब के चमकौर साहिब में खालिस्तानी आतंकी मॉड्यूल का खुलासा, पुलिस की गिरफ्त में दो आरोपी

प्रदीप द्विवेदीः राजस्थान में भी पंजाब जैसी गलतियां होती रही, तो यहां कांग्रेस का हश्र भी पंजाब जैसा ही होगा?

कचरा प्रबंधन में फेल हुई पंजाब सरकार, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने लगाया 2 हजार करोड़ का जुर्माना

पंजाब नेशनल बैंक में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भाजपा में हुए शामिल, कृषि मंत्री तोमर ने पार्टी की सदस्यता दिलाई

Leave a Reply