चंडीगढ़: एयर फोर्स डे में राफेल व सूर्य किरण फाइटर जेटों के करतब ने किया लोगों को रोमांचित

चंडीगढ़: एयर फोर्स डे में राफेल व सूर्य किरण फाइटर जेटों के करतब ने किया लोगों को रोमांचित

प्रेषित समय :18:14:58 PM / Sat, Oct 8th, 2022

चंडीगढ़. आज भारतीय वायुसेना के 90 साल पूरे हो गए हैं. इस बार चंडीगढ़ में वायु सेना का मुख्य कार्यक्रम परेड और एयर शो हो रहा है. सुखना लेक पर हो रहे इस एयर शो में राफेल व तेजस सहित विभिन्न लड़ाकू विमान रोमांचित करने वाले करतब दिखा रहे हैं. सूर्य किरण विमानों के सांस थमा देने वाले प्रदर्शन ने समां बांध दिया. सारंग टीम ने भी अनोखे करतब दिखाए. मुख्यातिथि राष्ट्रपति मुर्मु कार्यक्रम में मौजूद हैं. उनके अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल व मुख्यमंत्री भी सुखना लेक पर मौजूद हैं. 

राफेल, तेजस, जगुआर सहित फाइटर प्लेनों के करतब ने लोगों को दांते तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया. वीवीआईपी सहित सुखना लेक पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों को बेहद रोमांचित कर दिया. सारंग टीम ने आसामन ने दिल का निशान बनाया तो लोग चकित रह गए. इससे पहले सूर्य किरण टीम के विमानों ने अपने करतब से अदभूत समां बना दिया.

पहली बार एयरफोर्स डे की परेड का आयोजन गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन के बाद चंडीगढ़ में हो रहा है. आसमान में वायु सेना के फाइटर जेट हैरतअंगेज करतब दिखा रहे हैं. करीब 35000 लोग सुखना लेक पर एयर शो देखने पहुंचे हुए हैं. लड़ाकू विमानों के करतब देख लोग रोमांचित हो रहे हैं. विमानों की गडग़ड़ाहट से पूरा शहर गूंज उठा है. लोग अपने मोबाइल में इन फाइटर जेट के कतरब को कैद कर रहे हैं.

सुखना लेक पर देशभक्ति गीत गूंज रहे हैं. जय हो गाने से लेक पर मौजूद लोगों में देशभक्ति का जोश भर गया है. लोगों का जोश भी इस समय हाई. वहीं सूर्य किरण टीम के करतब देख लोग दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो गए. एयर शो के अंत में राफेल के शानदार करतब और राष्टप्तगान के साथ समारोह का समापन हुआ.

एयर शो में 83 विमानों ने लिया भाग

सुखना लेक पर एयर शो में 83 एयरक्राफ्ट ने हिस्सा लिया. एयर शो में एएन -32,एमआइ -17, मिग -29, प्रचंड, मिग -35, आइएल -76, सुखोई-30, एडब्ल्यू एनसी, मिग -29, जगुआर, राफेल, चिनूक, तेजस, अपाचे और हार्वर्ड अपने करतब दिखाए. देश में ही निर्मित लाइट काम्बैट हैलीकाप्टर प्रचंड भी इस शो में हिस्सा लिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय वायुसेना में शामिल हुए रडार को चकमा देने में माहिर स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर

पाकिस्तान में ब्रह्मोस मिसाइल गिरने पर केंद्र सरकार की कड़ी कार्रवाई, वायुसेना के 3 अफसरों को बर्खास्त किया

बाड़मेर में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलटों की मौत, एक किमी के दायरे में बिखरा गया मलबा

भारतीय वायुसेना ने जारी की अग्निपथ योजना की जानकारी, अग्निवीरों को मिलेगी इतनी सुविधाएं

अमेरिकी वायुसेना अकादमी के चार कैडेट्स पर वैक्सीन नहीं लगवाने पर एक्शन, नहीं मिलेगी डिग्री

Leave a Reply