भारतीय वायुसेना ने जारी की अग्निपथ योजना की जानकारी, अग्निवीरों को मिलेगी इतनी सुविधाएं

भारतीय वायुसेना ने जारी की अग्निपथ योजना की जानकारी, अग्निवीरों को मिलेगी इतनी सुविधाएं

प्रेषित समय :11:14:25 AM / Sun, Jun 19th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए लॉन्च की गई अग्निपथ योजना को लेकर जारी विरोध के बीच भारतीय वायु सेना ने इस योजना से जुड़ी जानकारियां साझा कर दी हैं. अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में 4 साल के लिए भर्ती होने वाले अग्निवीरों को वर्ष में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी. इसके अलावा कैंटीन की सुविधा भी रहेगी. एयरफोर्स की ओर से उन्हें यूनिफार्म के अलावा इंश्योरेंस कवर भी मुहैया कराया जाएगा.

देश के अनेक राज्यों के युवक इस योजना का विरोध कर रहे हैं. वहीं केंद्र सरकार और तीनों सेनाएं लगातार उनको अग्निपथ योजना के प्रति जागरूक करने का काम कर रही हैं. इस योजना के बारे में सही जानकारी युवाओं तक पहुंचाने की कोशिश में लगी हुई हैं. इसी क्रम में भारतीय वायुसेना ने अपनी वेबसाइट पर अग्निपथ योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां साझा की हैं. भारतीय वायुसेना के मुताबिक अग्निवीरों को वही सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, जो नियमित सेवा वाले सैनिकों को मिलती हैं.

भारतीय वायुसेना की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अग्निवीरों को मासिक वेतन के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनिफार्म अलाउंस, कैंटीन और मेडिकल सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जैसा कि एयरफोर्स के एक नियमित सैनिक को मिलती है. अग्निवीरों को ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा. साल में 30 दिन छुट्टी मिलेगी, साथ में मेडिकल लीव अलग से मिलेगी. हालांकि यह मेडिकल चेकअप पर निर्भर करेगा. भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती होने की उम्र 17.5 से 21 वर्ष होगी.

चार साल की सर्विस के दौरान अगर अग्निवीर की मृत्यु होती है तो बीमा कवर मिलेगा, जिसके तहत उसके परिवार को करीब 1 करोड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी. ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा. अग्निवीरों का कुल 48 लाख का इंश्योरेंस होगा. ड्यूटी में रहते वीरगति को प्राप्त होते हैं, तो एकमुश्त सरकार की तरफ से 44 लाख दिए जाएंगे और सेवा निधि पैकेज अलग रहेगा. इसके अलावा जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी.

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी पहले ही कह चुके हैं कि अग्निपथ योजना के तहत चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी. उन्होंने यह भी कहा है कि 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में भर्ती किए जाने वालों की उम्र सीमा बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी गई है, जिससे कोरोना महामारी काल में भर्ती नहीं निकलने के कारण उम्र गंवाने वाले युवाओं के एक बड़े हिस्से को इसमें शामिल किया जा सकेगा. नई योजना के तहत 4 साल के सेवाकाल के दौरान करीब 2.5 महीने से 6 महीने तक के प्रशिक्षण की अवधि होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं को भड़का रहे कुछ संगठन, यूपी में खुफिया एजेंसियों के हाथ लगे सबूत

अग्निपथ योजना: दो दिन बाद जारी होगा नोटिफिकेशन, 24 जून से शुरू होगी एयरफोर्स में भर्ती

गृह मंत्रालय की बड़ी घोषणा: अग्निवीरों को सीएपीएफ और असम राइफल्स में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

बिहार में अग्निपथ हंगामा के बीच डिप्टी सीएम समेत 12 बीजेपी नेताओं को की सुरक्षा बढ़ाई, दी वाई श्रेणी सिक्योरिटी

अग्निपथ पर बवाल से रेल यात्री बेहाल: बिहार में 19 जून को नहीं चलेगी कोई ट्रेन, 369 ट्रेनें रद्द

Leave a Reply