दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम वेतन, अब श्रमिकों को मिलेगा इतनी पगार

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम वेतन, अब श्रमिकों को मिलेगा इतनी पगार

प्रेषित समय :21:18:55 PM / Wed, Oct 12th, 2022

नई दिल्ली. दिवाली से पहले दिल्ली सरकार ने श्रमिकों को तोहफा दिया है. सरकार ने श्रमिकों का न्यूनतम वेतन बढ़ा दिया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार 12 अक्टूबर को दिल्ली के अकुशल, अर्ध कुशल और अन्य श्रमिकों का वेतन बढ़ाने का आदेश जारी किया है.

अब इतना मिलेगा वेतन

नया वेतन 1 अक्टूबर से लागू होगा. वेतन में वृद्धि के बाद अकुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 16506 रुपए से बढ़कर 16792 रुपए, अर्ध-कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन भी 18,187 से बढ़कर हुई 18,499 रुपए, कुशल श्रमिकों का वेतन भी 20,019 से बढ़कर 20,357 रुपए हुआ है. दिल्ली के अकुशल, अर्ध कुशल और अन्य श्रमिकों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी किया है.

मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान

इसके अलावा सुपरवाइजर और लिपिक वर्ग के कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी की दर बढ़ाई गई है. सिसोदिया ने कहा कि गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए बढ़ती महंगाई के बीच यह बड़ा कदम उठाया गया है. इसका लाभ लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों को महंगाई भत्ते पर रोक नहीं लगाई जा सकती है, जिन्हें सामान्यत: केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है. इसलिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते जोड़कर नया न्यूनतम वेतन की घोषणा की है. सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में मजदूर भाईयों के हित का ध्यान रखते हुए हमने उनका महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में रिकार्ड तोड़ बरसे बादल, देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

सुप्रीम कोर्ट का दिल्ली में पटाखों पर से प्रतिबंध हटाने से इनकार, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दायर की थी याचिका

उद्धव ठाकरे पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे, ईसी के आदेश को दी चुनौती

वंदे भारत एक्सप्रेस का 3 दिन में तीसरी बार हादसा: दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन के पहिए हुए जाम, पांच घंटे ठप रहा ट्रेफिक

दिल्ली सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने दिया इस्तीफा, इस घटनाक्रम से थे विवादों में

Leave a Reply