एआईआरएफ की प्वाइंट्समैनों के पदोन्नति के अवसर बढ़ाने की डिमांड पर रेलवे बोर्ड ने जताई सहमति

एआईआरएफ की प्वाइंट्समैनों के पदोन्नति के अवसर बढ़ाने की डिमांड पर रेलवे बोर्ड ने जताई सहमति

प्रेषित समय :20:28:55 PM / Wed, Oct 12th, 2022

नई दिल्ली. रेलवे के संवेदनशील पदों में शामिल प्वाइंट्समैन कैडर में पदोन्नति के अवसर काफी कम हैं, जिन्हें बढ़ाने के लिए लगातार वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन, एआईआरएफ के माध्यम से रेलवे बोर्ड के समक्ष पक्ष रखती रही है. इस मामले में एक महत्वपूर्ण बैठक आज 12 अक्टूबर बुधवार को नई दिल्ली में पीईडी (स्टाफ) रेलवे बोर्ड की अध्यक्षता में आयोजित की गई है. बैठक काफी सकारात्मक वातावरण में सम्पन्न हुई. इस पर ठोस निर्णय के लिए शीघ्र एक और बैठक आयोजित करने पर सहमति बनी.

इस संबंध में एआईआरएफ के असिस्टेंट जनरल सेक्रेटरी व डबलूसीआरईयू के महामंत्री काम. मुकेश गालव ने बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे सहित पूरे भारतीय रेलवे में प्वाइंट्समैन कैडर में पदोन्नति के अवसर काफी सीमित है. इस कैडर में पदोन्नति के अवसर बढ़ाने के लिए लगतार डबलूसीआरईयू/एआईआरएफ प्रयास कर रही है. इस संबंध में एक बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई. जिसमें एआईआरएफ के लीडर्स के साथ, पीईडी (स्टाफ), ईडीई (एन), ईडीपीसी-1 और ईडीटीटी (एफ) ने भाग लिया.

एआईआरएफ ने की यह मांग

बैठक में एआईआरएफ ने उच्च ग्रेड पदों में अनुपात की पुरजोर मांग की है. ले लेवल-5 और 4 में सुधार किया जाना चाहिए, पॉइंट्समैन श्रेणी को उचित पदोन्न्नती की संभावनाएं प्रदान करने की दृष्टि से लेवल-1 में प्रतिशत को तदनुसार कम करना शामिल है.

भारतीय रेलवे पर संवेदनशील सुरक्षा श्रेणी

फेडरेशन ने यह भी मांग की कि पॉइंट्समैन श्रेणी के पुनर्गठन की वित्तीय तटस्थता के लिए आवश्यक मैचिंग सेविंग की समीक्षा की जानी चाहिए, जो इस कैडर की कार्यप्रणाली को देखते हुए जरूरी है. बैठक में बोर्ड अधिकारियों ने एआईआरएफ की मांग पर अपनी सहमति जताते  हुए शीघ्र ही एक बैठक फिर आयोजित करने का निर्णय लिया है. माना जा रहा है कि अगली बैठक में प्वाइंट्समैन कैडर की पदोन्नति के अवसर बढ़ाने की दिशा में कोई महत्वपूर्ण निर्णय लिया जायेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे की यात्री वर्ग से आमदनी में 92 फीसदी की बढ़ोत्तरी, बोर्ड ने जारी किए आंकड़े

मुंबई भेजे जा रहे 50 लाख रुपये के साथ जबलपुर के युवक को नरसिंहपुर रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने पकड़ा

झारखंड रेलवे ने भगवान हनुमान को भेजा नोटिस, कहा- मंदिर की जमीन खाली करो

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की केंसिल 234 ट्रेन हुई बहाल, महीनों बाद यात्रियों को बड़ी राहत

रेलवे भोपाल सहित 16 स्टेशनों रीडेवलपमेंट के लिए बोलियां आमंत्रित करेगा, होगा आमूल-चूल बदलाव

Leave a Reply