भारत में आस्था के ये केंद्र सिर्फ एक ढांचा नहीं, हमारे लिए प्राणवायु की तरह हैं: पीएम मोदी

भारत में आस्था के ये केंद्र सिर्फ एक ढांचा नहीं, हमारे लिए प्राणवायु की तरह हैं: पीएम मोदी

प्रेषित समय :14:24:58 PM / Fri, Oct 21st, 2022

देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की उत्तराखंड यात्रा पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने आज सुबह केदारनाथ धाम में पूजा अर्चना कर 1267 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले गौरीकुण्ड-केदारनाथ रोपवे की आधारशिला रखी. इसके बाद पीएम मोदी बदरीनाथ गए और फिर माणा गांव में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये दशक, उत्तराखंड का दशक है. मैं नई परियोजनाओं और नए संकल्प के साथ उत्तराखंड आया हूं. उन्होंने कहा कि माणा गांव जैसे वह गांव और सीमा पर बसे हैं, वह देश के प्रहरी हैं. उन्होंने कहा कि आज बाबा केदार और बद्री विशाल जी के दर्शन करके मन प्रसन्न हो गया, जीवन धन्य हो गया. माणा गांव, भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है, लेकिन मेरे लिए सीमा पर बसा हर गांव, देश का पहला गांव है. 21वीं सदी के विकसित भारत के निर्माण के दो प्रमुख स्तंभ हैं. पहला- अपनी विरासत पर गवज़्, दूसरा- विकास के लिए हर संभव प्रयास.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर मैंने लाल किले पर एक आवाहन किया, ये आवाहन हैं गुलामी की मानसिकता से पूरी तरह मुक्ति का. ऐसा इसलिए क्योंकि आजादी के इतने सालों बाद भी हमारे देश को गुलामी की मानसिकता ने ऐसा जकड़ा हुआ है कि प्रगति का कुछ कार्य कुछ लोगों को अपराध की तरह लगता है.

पीएम मोदी ने कहा कि विदेशों में वहां की संस्कृति से जुड़े स्थानों की ये लोग तारीफ करते नहीं थकते थे, लेकिन भारत में इस प्रकार के काम को हेय दृष्टि से देखा जाता था. आस्था के ये केंद्र सिर्फ एक ढांचा नहीं, बल्कि हमारे लिए प्राणवायु की तरह हैं. वो हमारे लिए ऐसे शक्तिपुंज हैं, जो कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी हमें जीवंत बनाए रखते हैं. उन्होंने कहा कि मैं देश के सभी पर्यटकों से अपील करता हूं कि वे अपने यात्रा बजट का कम से कम 5 प्रतिशत स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर खर्च करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मिशन लाइफ लॉन्च कर पीएम मोदी ने कहा-भारत प्रगति भी और प्रकृति भी का अच्छा उदाहरण

PM मोदी इस बार भी सैनिकों संग मनाएंगे दिवाली, केदारनाथ-हेमकुंड रोपवे का करेंगे शिलान्यास

रूस-यूक्रेन: बाइडेन-पुतिन की हो सकती है बात, पीएम मोदी की मध्यस्थता से निकलेगा समाधान

पीएम मोदी ने कांग्रेस के नव-निर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े को ट्वीट कर दी बधाई

Gujarat: डिफेंस एक्सपो के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी- विश्व की अपेक्षाओं को करेंगे पूरा

राजस्थान के सीएम गहलोत ने केंद्रीय मंत्री की तारीफ कर कहा- संकट में मोदी सरकार ने की मदद

वर्ल्ड बैंक के बाद अब आईएमएफ ने भी मोदी सरकार के सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों की तारीफ की

Leave a Reply