Cyclone Sitrang: बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, चलेंगी तेज हवायें

Cyclone Sitrang: बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, चलेंगी तेज हवायें

प्रेषित समय :11:30:48 AM / Mon, Oct 24th, 2022

कोलकाता. चक्रवाती तूफान सितरंग के 25 अक्टूबर की सुबह बांग्लादेश के तिनकोना द्वीप के करीब तट पर पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान सितरंग के और तेज होने की संभावना है. इसके कारण तटीय जिलों- दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिले में सोमवार भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जो मंगलवार को भी जारी रह सकती है.

मौसम विभाग ने कहा कि इस इलाके में 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग के अनुसार कोलकाता और उससे सटे हावड़ा और हुगली जिलों में सोमवार को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. दिन में दोपहर के बाद में होने वाली व्यापक बारिश से राज्य में दिवाली और काली पूजा समारोह पर असर पडऩे की संभावना है. कोलकाता में हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है, जिससे काली पूजा समारोह के लिए लगाए गए पंडाल बर्बाद हो सकते हैं. बहरहाल सुबह की बारिश कोलकाता के कालीघाट, दक्षिणेश्वर और थंथानिया के लोकप्रिय काली मंदिरों में सुबह बड़ी संख्या में आए भक्तों के उत्साह को कम नहीं कर सकी.

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में सुंदरबन इलाके पर चक्रवात का काफी असर होने की संभावना है. वहां मूसलाधार बारिश के साथ 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा और ज्वार की ऊंची लहरों से कच्चे तटबंधों और सड़कों को नुकसान हो सकता है और क्षेत्र में बिजली और संचार लाइनें बाधित हो सकती हैं. चक्रवात और खगोलीय ज्वार के दोहरे असर के कारण ज्वार की लहरें छह मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने की संभावना है.

कोलकाता नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा कि सितरंग के कारण महानगर में पैदा होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी पंपिंग स्टेशन पूरी तरह से सक्रिय हैं. जर्जर इमारतों में रहने वाले लोगों को स्थानीय स्कूलों या सामुदायिक हॉल में भेजा जा रहा है. मछुआरों को 24 और 25 अक्टूबर को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. सुंदरबन में नौका सेवाएं और पयज़्टन गतिविधियों को भी एहतियात के तौर पर रोक दिया गया है. मौसम विभाग ने ओडिशा के छह जिलों- बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, जाजपुर और कटक में भी भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, चक्रवाती हवाएं तीन दिन तक रहेंगी सक्रिय

सक्रिय हुईं चक्रवाती हवाएं, अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

सक्रिय हुईं चक्रवाती हवाएं, अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में होगी भारी बारिश की संभावना

असानी चक्रवात से समुद्री लहरों में बहकर आया सोने से मढ़ा रथ

असानी चक्रवात के कारण बदलेगा देश के 8 राज्यों का मौसम, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Leave a Reply