असानी चक्रवात के कारण बदलेगा देश के 8 राज्यों का मौसम, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

असानी चक्रवात के कारण बदलेगा देश के 8 राज्यों का मौसम, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

प्रेषित समय :08:59:26 AM / Tue, May 10th, 2022

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में उठे असानी चक्रवात के कारण देश के आठ राज्यों के मौसम में बदलाव आने की संभावना है और इसे देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने आंधी-बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. असानी चक्रवात फिलहाल उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है, लेकिन इसकी गति में अब पहले से कमी आई है. 

भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि साइक्लोन के चलते 10-13 मई के तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. भारतीय मौसम विभाग ने इन राज्यों में अलर्ट जारी किया है. इससे पहले आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि 9 से लेकर 12 मई तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में बारिश की संभावना है और येलो अलर्ट जारी किया था.

आईएमडी के मुताबिक अगले 48 घंटों में यह चक्रवात कमजोर पड़ जाएगा, लेकिन तब भी कई राज्यों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी. भारतीय मौसम विभाग की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में आगामी तीन दिनों में बारिश की संभावना है.

वहीं उत्तर और मध्य भारत में लू और गर्मी का प्रकोप अभी जारी रहेगा. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र में हीटवेव की स्थिति रहेगी. बिहार और झारखंड में बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात असानी का कुछ प्रभाव रह सकता है और कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 11 मई से मौसम करवट लेगा और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबादी की संभावना बन सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल की खाड़ी पहुंचा तूफान असानी हुआ उग्र, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

भीषण गर्मी की चपेट में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ करायेगा मौसम में परिवर्तन, गर्मी से मिलेगी लोगों को राहत

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्य रहेगा, देश भर में होगी बारिश

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: शुरू होगा भीषण गर्मी का दौर

Leave a Reply