सक्रिय हुईं चक्रवाती हवाएं, अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

सक्रिय हुईं चक्रवाती हवाएं, अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

प्रेषित समय :12:24:25 PM / Fri, Jul 1st, 2022

दिल्ली. देश में अनेक मौसमी सिस्टम के सक्रिय होने से दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है. वहीं अगले 5 दिनों तक दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में वर्षा का अनुमान है. जिन इलाकों में मानसून अबतक नहीं पहुंचा है उनका भी इंजतार जल्द खत्म होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार 6 जुलाई तक दक्षिण-पश्चिम पूरे देश को कवर कर लेगा, जबकि इसकी सामान्य तिथि 8 जुलाई है.

मौसम विभाग के अनुसार मौसम चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के मध्य भागों और उत्तर पश्चिमी पंजाब के आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. ईस्ट वेस्ट ट्रफ पंजाब से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण ओडिशा तट से होते हुए हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा तक फैली हुई है. उत्तरी महाराष्ट्र तट से दक्षिण कर्नाटक तट तक समुद्र के औसत स्तर पर अपतटीय ट्रफ बनी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में आगे बढ़ गया है. वहीं राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ गया है. गौरतलब है कि ओडिशा और कर्नाटक, केरल समेत देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून पहले ही पहुंच चुका है. इन राज्यों में ठीक-ठाक बारिश हो रही है.

वहीं दिल्ली में गुरुवार को मानसून की पहली बारिश हुई और दिल्लीवालों का मानसून का इंतजार खत्म हुआ. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज से अगले 5 दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है. जिससे दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में मौसम सुहावना बना रहेगा और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में सक्रिय हुआ मानसून, जबलपुर में झमाझम 3 इंच गिरा पानी, तालाब में तब्दील शहर

दिल्ली में एक-दो दिन में दस्तक दे सकता है मानसून, कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मानसून को करना चाहते हैं एंजॉय, तो राजस्थान के ये टूरिस्ट प्लेस हैं बेस्ट

एमपी में सक्रिय हुआ मानसून, भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित इन जिलों में आईएमडी ने किया यलो अलर्ट जारी

देश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: पूरे देश में बारिश की संभावना, पूर्वोत्तर में बाढ़ जैसे हालात

Leave a Reply