Atmanirbhar Bharat: वडोदरा में वायुसेना के लिए टाटा एवं एयरबस मिलकर बनायेंगे सी-295 ट्रांसपोर्ट विमान

Atmanirbhar Bharat: वडोदरा में वायुसेना के लिए टाटा एवं एयरबस मिलकर बनायेंगे सी-295 ट्रांसपोर्ट विमान

प्रेषित समय :22:12:29 PM / Thu, Oct 27th, 2022

वडोदरा. आत्मनिर्भर भारत के तहत गुजरात के वडोदरा में टाटा और एयरबस मिलकर भारतीय वायु सेना के लिए सी-295 ट्रांसपोर्ट विमान तैयार करेंगे, इसके लिए इसी महीने के आखिर में यूनिट के निर्माण की शुरुआत होगी. रक्षा सचिव अजय कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री 30 अक्टूबर को वडोदरा में इस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का आधारशिला रखने जा रहें हैं.

रक्षा सचिव के अनुसार प्लांट में सिर्फ सी-295 का ही निर्माण नहीं होगा. यहां वायुसेना की जरूरतों के हिसाब से भविष्य के नए विमानों का भी निर्माण किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को गुजरात के वडोदरा में सी-295 परिवहन विमान टाटा एडवांस्ड द्वारा एयरबस के सहयोग से निर्मित सी-295 निर्माण संयंत्र की आधारशिला रखेंगे. जानकारी के अनुसार 56, सी-295 पुराने हो चुके एयरक्राफ्ट की जगह लेंगे

रक्षा सचिव ने बताया कि ये पहली बार होगा जब यूरोप से बाहर इन विमानों का निर्माण किया जाएगा. इस विमान का निर्माण एयरबस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम मिलकर करेंगे. सितंबर 2021 में ही भारत ने एयरबस के साथ 56 सी-295 ट्रांसपोर्ट विमानों के लिए एक डील की थी, ये पूरी डील 21 हजार करोड़ रुपये की थी. सरकार नए विमानों को पुराने हो रहे एवरो 748 विमानों से बदलने की योजना पर काम कर रही है. इस प्रोजेक्ट के साथ ये पहली बार होगा जब भारत में निजी कंपनियां मिलकर विमान का निर्माण करेंगी.

समझौते के अनुसार एयरबस पहले 16 विमानों को तैयार स्थिति में स्पेन की असेंबली लाइन से भारत भेजेगी. ये 16 विमान अगले 4 साल में चरणों में मिलेंगे. बाकी 40 विमानों का निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम एयरबस के सहयोग से करेगी. डीजीसीए ने इस पूरे प्रोजेक्ट को पिछले हफ्ते ही मंजूरी दी है.

सी-295 सैन्य और राहत कामों के लिए भरोसेमंद विमान माना जाता है. ये एक बार में 71 सैनिकों या फिर उपकरणों के साथ 50 पैराट्रूपर्स को ले जा सकता है. इसके साथ ही इस विमान की मदद से देश के उन इलाकों में भी रसद पहुंचाई जा सकती है जहां भारी विमान नहीं उतर सकते. विमान न केवल युद्ध स्थिति में तेजी से सैनिकों को पहुंचा सकता है.

साथ ही राहत और बचाव और घायलों को निकालने जैसे कई ऑपरेशन बेहद आसानी से पूरे कर सकता है. एयरबस के अनुसार उसके पास अब तक इन विमानों के 285 ऑर्डर हैं, जिसमें से वो 203 डिलीवर कर चुकी है. कंपनी के अनुसार विमान से हमलावर क्लोज एयर सपोर्ट, समुद्री गश्त, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध, अर्ली वार्निंग सिस्टम, एयर टू एयर रिफ्यूलिंग, वीआईपी ट्रांसपोर्टेशन, बचाव और राहत जैसे कई काम अंजाम दिए जा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या पीएम मोदी के नकली परिवारवाद को गुजरात में उनके अपने स्वीकार करेंगे? प्रह्लाद मोदी का परिवार क्या इस बार भी खामोश रहेगा?

Election Commission : गुजरात सरकार से खफा, चुनाव से पहले अचानक मुख्य सचिव, डीजीपी के तबादलों पर सफाई मांगी

गुजरात चुनाव: गृहमंत्री अमित शाह ने संभाला मोर्चा, चुनावी तैयारियों को देंगे अंतिम रूप

गुजरात में सर्वे प्रचार तंत्र ने काम शुरू किया! आप से कांग्रेस को नुकसान, बीजेपी को काहे नहीं?

नए सर्वे में केजरीवाल के लिए खुशखबरी, गुजरात में आप को कांग्रेस से मिल सकते हैं अधिक वोट

अभिमनोजः क्या इसलिए हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव का ऐलान नहीं किया गया है?

Leave a Reply