प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को फोन पर दी बधाई, कहा- बात करके खुशी हुई

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को फोन पर दी बधाई, कहा- बात करके खुशी हुई

प्रेषित समय :21:16:32 PM / Thu, Oct 27th, 2022

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से फोन पर बात की है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक ट्वीट कर बताया कि उन्हें ऋषि सुनक से बात करके खुशी है. उन्हें ब्रिटेन के ब्रिटेन के पीएम का कार्यभार संभालने पर बधाई दी. हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे. हम एक व्यापक और संतुलित एफटीए के शीघ्र निष्कर्ष के महत्व पर भी सहमत हुए.

भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की नींव पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा के दौरान रखी थी. अपनी यात्रा के दौरान जॉनसन ने एफटीए को मंजूरी दी थी और इसपर बातचीत शुरू की थी. इसके बाद महज कुछ दिनों के लिए प्रधानमंत्री बनीं ट्रस ने भी जॉनसन के इस कदम का स्वागत किया था और कहा था कि वह भारत के साथ एफटीए पर बातचीत को आगे बढ़ाने की इच्छुक हैं. ट्रस के विदेश और व्यापार मंत्री रहते, उन्होंने भारत के साथ बेहतर व्यापारिक संबंध स्थापित करने पर जोर दिया था.

भारत-ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर, माना जा रहा था कि दिवाली के मौके पर बातचीत को अंतिम रूप दिया जा सकता है, लेकिन ट्रस के अचानक इस्तीफे से यह संभव नहीं हो सका. अब ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद, माना जा रहा है कि अब बहुप्रतिक्षित एफटीए को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है. पीएम मोदी ने भी बताया है कि उन्होंने एफटीए को लेकर भी सुनक से बात की है और दोनों नेता ने इसपर सहमति भी जाहिर की है.

मई 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संभावित मुक्त व्यापार के पहले चरण के रूप में बढ़ी हुई व्यापार साझेदारी का ऐलान किया था. तब से, वार्ता के पांच दौर पूरे हो चुके हैं और वार्ता अंतिम चरण में है. अगस्त में पांचवें दौर में, दोनों पक्षों के टेक्निकल एक्सपट्र्स ने 85 अलग-अलग सेशन में 15 नीति क्षेत्रों को कवर करते एक मसौदा तैयार किया था, जिसपर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्राह्मण फेडरेशन ने नववर्ष पर सभी के कल्याण की कामना की, ऋषि सुनक को बधाई दी

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक की गौमाता पूजन का वीडियो हुआ वायरल, जमकर हो रही सराहना

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने लंदन में की गौ पूजा, आरती उतारी, आशीर्वाद लिया, वीडियो वायरल

UK का पीएम बनते ही ऋषि सुनक ने यूक्रेन को दिया समर्थन का भरोसा

भारतवंशी ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के पीएम, दिवाली पर भारत को मिलेगी बड़ी खुशखबरी

Britain: पीएम पद के बेहद करीब पहुंचे ऋषि सुनक, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हटे पीछे

Leave a Reply