Britain: पीएम पद के बेहद करीब पहुंचे ऋषि सुनक, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हटे पीछे

Britain: पीएम पद के बेहद करीब पहुंचे ऋषि सुनक, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हटे पीछे

प्रेषित समय :08:38:45 AM / Mon, Oct 24th, 2022

लंदन. ब्रिटेन के ताजा घटनाक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस ने रविवार को एक चौंकाने वाली घोषणा कर कहा कि वे कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में नहीं उतरेंगे. इसके बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने जाने के सबसे करीब पहुंच गए हैं.

गौरतलब है कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से प्रधानमंत्री पद को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं, इस बीच ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वापसी की भी चर्चाएं शुरू हो गई थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 55 वर्षीय पूर्व नेता बोरिस जॉनसन ने दावा किया कि उन्हें सांसदों का पूरा समर्थन मिल रहा है, लेकिन वह इसके बावजूद भी पीएम की रेस में शामिल नहीं होंगे.

उन्होंने कहा कि आप प्रभावी ढंग से शासन नहीं कर सकते जब तक कि आपके पास संसद में एक संयुक्त पाटीज़् न हो इसलिए ऐसा करना सही नहीं होगा. गौरतलब है कि जुलाई में कई घोटालों के बाद उन्हें तीन महीने पहले ही पीएम पद छोडऩा पड़ा था. जॉनसन ने  कहा कि मेरा मानना है कि मेरे पास देने के लिए बहुत कुछ है लेकिन यह सही समय नहीं है.

जॉनसन ने औपचारिक रूप से अभी तक अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की थी. उन्हें लगभग 59 टोरी सांसदों का सार्वजनिक समर्थन प्राप्त था, जिनमें कुछ हाई-प्रोफाइल कैबिनेट सदस्य भी शामिल थे. वहीं ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को पीएम रेस में कंजर्वेटिव पार्टी के 128 सांसद समर्थन कर रहे हैं और यह पीएम बनने के लिए न्यूनतम 100 के आंकड़े से काफी ज्यादा है.

इससे पहले 20 अक्टूबर को लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. ट्रस केवल 45 दिनों के लिए प्रधानमंत्री पद पर रही हैं. यह किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल रहा है. डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर उन्होंने कहा था कि मैं वह काम नहीं कर सकी जिसके लिए मैं चुनी गई थी. ट्रस ने माफी मांगी थी और कहा था कि मुझसे गलतियां हुई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन की नई सरकार का यू-टर्न, 45 फीसदी टैक्स से नहीं मिलेगी राहत

ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में हुई चार्ल्स III की ताजपोशी, क्वीन को याद कर भावुक हुए

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 का 96 साल की उम्र में हुआ निधन, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी में लिज ट्रस ने ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ

ब्रिटेन की सबसे अधिक टैटू बनवाने वाली महिला, चेहरे पर भी बनवा लिया टैटू

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के बाद लिया निर्णय

Leave a Reply