PM MODI ने दी 2 नई रेल लाइनों की सौगात, मात्र 5.30 घंटे में तय होगी उदयपुर -अहमदाबाद की यात्रा

PM MODI ने दी 2 नई रेल लाइनों की सौगात, मात्र 5.30 घंटे में तय होगी उदयपुर -अहमदाबाद की यात्रा

प्रेषित समय :21:50:10 PM / Mon, Oct 31st, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के असरवा में 2900 करोड़ रुपये से अधिक की 2 रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इनमें तीन सौ किलोमीटर लंबा असरवा-हिम्मतनगर-उदयपुर रेलमार्ग और 58 किलोमीटर लंबे लुनीधर-जेतलसर रेलमार्ग परियोजनाएं शामिल हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भावनगर-जेतलसर और असरवा से उदयपुर के बीच चलने वाली नई रेलगाडिय़ों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात के विकास के लिए, गुजरात की कनेक्टिविटी के लिए आज बहुत बड़ा दिन है. गुजरात के लाखों लोग एक बड़े क्षेत्र में ब्रॉडगेज लाइन न होने से परेशान रहते थे. उन्हें आज से बहुत राहत मिलने जा रही है.

उल्लेखनीय है कि कि उदयपुर-अहमदाबाद नई ब्रॉडगेज लाइन पर ट्रेन शुरू होने से कई फायदे होंगे. इसके चलते मुख्य रूप से समय की बचत होगी. महज 5.30 घंटे के सफर में उदयपुर से अहमदाबाद पहुंचा जा सकेगा. वहीं इस ट्रेन में सामान्य टिकट महज 110 रुपये का रहेगा. पहले मीटर गेज ट्रेन की रफ्तार सिर्फ 45 किमी प्रति घंटा थी और अहमदाबाद पहुंचने में 10 घंटे लगते थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने बताया कि यह खंड देश के बाकी हिस्सों से कनेक्टिविटी के मामले में इन क्षेत्रों के स्थानीय लोगों के लिए एक बड़ी राहत होगी. इससे इस क्षेत्र के आसपास के पर्यटकों, व्यापारियों, मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और उद्योगों को भी फायदा होगा. बता दें कि गेज परिवर्तित लुणीधार-जेतलसर ब्रॉड-गेज खंड को 425 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है.

रेलवे ने कहा, हिम्मतनगर में टाइल और सिरेमिक उद्योग इस रेल परियोजना का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि वे अपने माल को देश भर में ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं. रेलवे ने यह भी कहा कि उसकी लाइन दिल्ली और मुंबई को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करके क्षेत्र में औद्योगीकरण में सहायता करेगी. रेलवे ने कहा, यह अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा और अहमदाबाद और दिल्ली के लिए एक तेज, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प प्रदान करने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी होगा.

इस परियोजना के पूरा होने के साथ, वेरावल और पोरबंदर से पीपावाव बंदरगाह और भावनगर के लिए एक छोटा मार्ग होगा. यह अहमदाबाद और देश के अन्य हिस्सों के लिए वेरावल और पोरबंदर से एक वैकल्पिक मार्ग की सुविधा भी प्रदान करेगा

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छट पर रेलवे की व्यवस्था: जालना से जबलपुर होकर छपरा के लिए नई ट्रेन

Rail News- गया में घाटी से उतरते हुए मालगाड़ी का ब्रेक फेल, 150 KMPH की स्पीड में 57 बोगियां पलटीं, रेल यातायात ठप

T20 world cup: स्टोइनिस की तूफानी फिफ्टी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराया

पुलिस ने नाकाम की बड़ी आतंकी साजिश: जम्मू रेलवे स्टेशन की पार्किंग से मिले 18 डेटोनेटर

Leave a Reply