छट पर रेलवे की व्यवस्था: जालना से जबलपुर होकर छपरा के लिए नई ट्रेन

छट पर रेलवे की व्यवस्था: जालना से जबलपुर होकर छपरा के लिए नई ट्रेन

प्रेषित समय :19:35:04 PM / Wed, Oct 26th, 2022

जबलपुर. जबलपुर से छपरा स्टेशन जाने के लिए उत्तर पूर्वी रेल प्रशासन द्वारा साप्ताहिक स्पेशल यात्री गाड़ी चलने का निर्णय लिया गया है. इस सम्बन्ध में मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जलना से जबलपुर होकर इस गाड़ी न. 07651 को बुधवार को जालना से प्रारंभ किया जायेगा. यह ट्रेन औरंगाबाद, मनमाड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, नरसिंहपुर मार्ग से होते हुए जबलपुर में दोपहर 15.30 बजे आकर, कटनी, सतना, प्रयागराज,बनारस, बलिया होकर छपरा तक चलेगी. वापसी में गाड़ी न. 07652  छपरा से शुक्रवार को रात 22.15 बजे चलकर उक्त मार्ग से अगले दिन वापस जालना पहुंचेगी.

इस स्पेशल ट्रेन को 21 कोचों से चलाया जाएगा, जिसमें सभी श्रेणियों के डिब्बे रहेंगे. यह ट्रेन फिलहाल 06 ट्रिप तक चलने की योजना है. इस ट्रेन के चलने से जबलपुर से जालना एवं दानापुर की दिशा में  जाने वाले यात्रियों को लाभ मिलेगा.

छट महापर्व को लेकर रेलवे द्वारा अनेक व्यवस्थाएं
 
जबलपुर रेल मंडल द्वारा दीपावली एवं छट पर्व को लेकर रेल यात्रियों को विशेष सुविधाए प्रदान करने हेतु मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर अनेक  व्यवस्थाएं  रेल प्रशासन द्वारा की गयी है जिससे कि छठ पूजा के लिए बिहार, झारखंड एवं उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों को इस महापर्व पर यात्रा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो. इस सम्बन्ध में  सीनियर डी.सी.एम. श्री विश्व रंजन ने  बताया कि मंडल के सभी स्टेशनों पर 194 खानपान स्टालों पर खाद्य सामग्री की गुणवत्ता, उसके माप एवं दर को लेकर विशेष नजर रखी जा रही है. इसके साथ ही स्टालों पर जनता थाली, दूध, फ्रूट जूस, पेयजल एवं स्वच्छता को लेकर भी वाणिज्य विभाग द्वारा सतत निगरानी  की जा रही है.

उन्होंने बताया कि इसी तरह स्टेशनों की साफ सफाई एवं जबलपुर से प्रारम्भ होने वाली ट्रेनों तथा यहाँ से उत्तर भारत की ओर जाने वाली यात्री गाड़ियों में स्टेशन पर सफाई तथा कोचों में  पानी भरने हेतु  व्यापक  व्यवस्था की गयी है. यात्रियों की सुरक्षा हेतु डिब्बे के पायदान पर बैठकर यात्रा  करने वालो को समझाइश देकर अन्दर बैठने को कहा जा रहा है. इसी तरह रेलवे द्वारा उक्त प्रान्तों को जाने वाली यात्री गाडियों में अतिरिक्त कोच लगाने एवं स्पेशल यात्री गाडिय़ां चलने का भी निर्णय लिया गया है.

स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भीड़ पर एवं संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है .उल्लेखनीय है कि छठ महापर्व शुक्रवार से प्रारंभ हो रहा है, जो कि चार दिनों तक चलेगा इसके उपरांत उक्त प्रान्तों के यात्री वापसी की यात्रा करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में भारत-पाकिस्तान के मैच पर सट्टा खिला रहा सटोरिया गिरफ्तार, 3.55 लाख रुपए नगद बरामद

जबलपुर ईओडब्ल्यू एसपी देवेन्द्र प्रतापसिंह राजपूत को बे्रन स्ट्रोक, दिल्ली मेदांता अस्पताल शिफ्ट किया जा रहा

जबलपुर पुलिस को सलाम सोलापुर महाराष्ट्र में फंसे 70 मजदूरों को सकुशल वापस लेकर आई

Rail News- लखनऊ से आ रही ट्रेन जबलपुर स्टेशन पर रेड सिग्नल के आगे निकली, जांच शुरू

Crime News: रायपुर में नशीली दवाओं की सप्लाई कर रहा जबलपुर का दवा कारोबारी गिरफ्तार, अभी तक करोड़ों का नशा पहुंचा चुका है..!

Leave a Reply