देवालयों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करें, उत्तराखंड में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड का गठन किया जाए!

देवालयों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करें, उत्तराखंड में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड का गठन किया जाए!

प्रेषित समय :08:16:36 AM / Sat, Nov 5th, 2022

हरिद्वार. ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन ने अन्य राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड के गठन किए जाने की मांग की है. हरिद्वार प्रेस क्लब में पत्रकारों से वार्ता करते हुए ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति ने बताया कि फेडरेशन की मांग पर देश के कई राज्यों में ब्राह्मण वेलफेयर बोर्ड और कॉरपोरेशन का गठन हुआ है.

डॉ. प्रदीप ज्योति ने कहा कि देश में अंग्रेजी शासनकाल की गलत परंपरा आज भी जारी है और देवालय सरकार के नियंत्रण में हैं, देवालयों को सरकार के नियंत्रण से मुक्त किया जाए और उनकी स्वायत्तता कायम की जाए.

फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री पदम प्रकाश शर्मा ने बताया कि ब्राह्मण समाज की विभिन्न मांगों, समस्याओं आदि को लेकर 5-6 नवंबर 2022 को ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय समिति की दो दिवसीय बैठक गंगा स्वरूप आश्रम में हो रही है.

श्री शर्मा का कहना है कि- आर्थिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था हर स्तर पर एवं प्रभावी ढंग से लागू होनी चाहिए, ताकि देश में सभी जातियों और वर्ग के जरूरतमंद व पात्र लोगों को शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं जीवन यापन में राहत एवं मदद मिल सके. इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक शशिकांत शर्मा, प्रदीप द्विवेदी, संदीप शर्मा मौजूद रहे.

इस दौरान बताया गया कि फेडरेशन की दो दिवसीय बैठक में देशभर के ब्राह्मण प्रतिनिधि बड़ी संख्या शामिल होंगे और ब्राह्मण समाज की विभिन्न समस्याओं और मांगों को लेकर विचार-विमर्श होगा.

उल्लेखनीय है कि श्रीगंगास्वरूप आश्रम, हरिद्वार में ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन की 5 और 6 नवंबर 2022 की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का उद्घाटन उत्तराखंड ब्राह्मण महासभा के मुख्य संरक्षक एवं देश के प्रमुख ब्राह्मण नेता मदन कौशिक करेंगे, इस कार्यक्रम की अध्यक्षता फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति करेंगे, जिसमें विभिन्न विषयों, भावी कार्ययोजना व गतिविधियों पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए जाएंगे.

इस बैठक से पहले शुक्रवार को फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप ज्योति, राष्ट्रीय प्रमुख महामंत्री पंडित पदम प्रकाश शर्मा ने उत्तराखंड ब्राह्मण महासभा के मुख्य संरक्षक पं. मदन कौशिक से भेट की और बैठक विषयक संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हुए उद्घाटन के लिए अनुरोध किया.

इधर, फेडरेशन के राष्ट्रीय प्रमुख महामंत्री पंडित पदम प्रकाश शर्मा ने बताया कि पहले दिन की बैठक में फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति के संबोधन के साथ गत बैठक के प्रतिवेदन का प्रस्तुतीकरण होगा, फिर राज्यवार गतिविधियों की प्रस्तुति व चर्चा होगी.

इस दौरान एक्टिविटी रिपोर्ट प्रमुख महामंत्री पंडित पदम प्रकाश शर्मा प्रस्तुत करेंगे, निर्धारित अवधि हेतु वित्तीय फण्ड अनुमोदन प्रस्ताव कोषाध्यक्ष एडवोकेट केशव राव कोंडापल्ली प्रस्तुत करेगें. सदस्यों से चर्चा के बाद अकाउंट रिपोर्ट का निर्धारण होगा.

प. शर्मा ने बताया कि इस दौरान एक्शन प्लान प्रेजेंटेशन, बजट चर्चा व जोनलवार कार्य प्रगति व कार्यक्रमों के बारे में विचार-विमर्श किया जायेगा. बैठक के दूसरे दिन भावी कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जायेगा व संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारियों के नेतृत्व में निर्धारित क्षेत्रवार जिम्मेदारियों के अनुरूप रूपरेखा तय की जाएगी.

राष्ट्रीय सचिव एवं कार्यक्रम व्यवस्था प्रभारी पं. प्रवीण गौतम, समन्वयक शशिकांत शर्मा  ने बताया कि  इस दौरान अतिथियों का सम्मान व सांस्कृतिक आयोजन होंगे एवं विशिष्ट सेवाओं के लिये सम्मान भी किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि इस बैठक के लिए देशभर से प्रतिनिधि हरिद्वार पहुंच रहे हैं, शुक्रवार को हरिद्वार पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति सहित तमाम अतिथियों का स्वागत हरिद्वार के स्थानीय ब्राह्मण नेताओं द्वारा किया गया, स्वागत कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रदीप ज्योति, राष्ट्रीय प्रमुख महामंत्री पंडित पदम प्रकाश शर्मा, सलाहकार केसी दवे, समन्वयक शशिकांत शर्मा, मीडिया प्रभारी प्रदीप द्विवेदी, राष्ट्रीय सचिव एवं कार्यक्रम व्यवस्था प्रभारी पं. प्रवीण गौतम, सचिव- लोकेंद्र शर्मा, रमेश ओझा, कार्यक्रम व्यवस्था सहयोगी संदीप शर्मा, अशोक शर्मा, आशीष शर्मा, कविता मिश्रा, निधि शर्मा आदि मौजूद थे!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान ब्राह्मण महासभा के डेली न्यूज लेटर का शुभारंभ, उपयोगी समाचार आज की जरूरत: पं. सुभाष पाराशर

राजस्थान ब्राह्मण महासभाः बालिका पढ़ाओ अभियान के तहत छात्रा को आर्थिक सहयोग!

ब्राह्मण महासभा की जयपुर कार्यकारिणी का गठन एवं शपथ ग्रहण सम्पन्न

ब्राह्मण फेडरेशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक: राष्ट्र, समाज व परिवार की प्रगति हेतु प्रयास जारी रहेंगे - डॉ. प्रदीप ज्योति

द्रमुक प्रवक्ता के बयान की ब्राह्मण फेडरेशन ने की निंदा, कार्यवाही की मांग!

Leave a Reply