दिल्ली सरकार का ऐलान: 9 नवंबर से खुलेंगे सभी प्राथमिक स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी हटा प्रतिबंध

दिल्ली सरकार का ऐलान: 9 नवंबर से खुलेंगे सभी प्राथमिक स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी हटा प्रतिबंध

प्रेषित समय :14:11:17 PM / Mon, Nov 7th, 2022

दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कमी आने के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को ऐलान किया कि बुधवार 9 नवंबर से सभी प्राथमिक स्कूलों को खोलने और आउटडोर एक्टिविटीज पर लगी रोक हटाने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक भी हटा दी गई है.

गौरतलब है कि बीते सप्ताह प्रदूषण बढऩे के कारण दिल्ली में प्राइमरी स्कूल बंद कर दिए गए थे और उनसे बड़ी क्लासों में पढऩे वाले बच्चों के लिए आउटडोर एक्टिविटीज को भी रोक दिया गया था. गोपाल राय ने बताया कि पिछले 2 दिनों से दिल्ली के अंदर प्रदूषण में तेजी के साथ सुधार देखा जा रहा है. दिल्ली में लगे ग्रैप-4 के प्रतिबंधों को वापस लिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक भी हटा दी गई है।

इसके साथ ही वर्क फ्रॉम होम के दिशानिर्देशों में संशोधन करते हुए सभी ऑफिसों को पूरी क्षमता से कार्य करने को कह दिया गया है. वहीं दिल्ली में हाईवे, सड़क, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पाइपलाइन, बिजली ट्रांसमिशन जैसी सार्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्य पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया गया है, लेकिन निजी निर्माण कार्यों पर लगी पाबंदी अभी जारी रहेगी.

जानकारी के अनुसार दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी, जिसमें वायु गुणवत्ता आयोग द्वारा लागू किए गए नए निर्देशों, प्राइमरी स्कूलों को फिर से खोलने और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम के आदेश को रद्द करने के निर्णय पर भी चर्चा होने की गई.

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य औसत से तीन डिग्री ऊपर 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 352 दर्ज किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए किया प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का ऐलान

PM MODI ने 3 हजार लोगों को सौंपी फ्लैट की चाबी, दिल्ली के झुग्गीवालों के लिए बड़ा दिन

दिल्ली: बीजेपी के निर्माणाधीन ऑफिस पर आप सरकार मंत्री का एक्शन, 5 लाख का जुर्माना लगाया

Rail News: रतलाम के पास ओएचई लाइन टूटी, मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग पर ट्रेनें हुई प्रभावित

Leave a Reply