Snowfall: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से बंद हुआ लेह-मनाली हाईवे, केलांग में माइनस में पहुंचा पारा

Snowfall: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से बंद हुआ लेह-मनाली हाईवे, केलांग में माइनस में पहुंचा पारा

प्रेषित समय :13:32:39 PM / Mon, Nov 7th, 2022

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम में हुए बदलाव के चलते कई इलाकों में बारिश तो कुछ जगहों पर बर्फबारी भी देखने को मिल रही है. बर्फबारी के चलते लेह मनाली हाईवे फिलहाल बंद कर दिया गया है. यहां पर केलांग से आगे दारचा तक ही वाहनों को जाने दिया जा रहा है. वहीं केलांग में पारा जीरो डिग्री के करीब पहुंच गया है. रविवार को केलांग में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया है. बीते चौबीस घंटे में चंबा के डलहौजी, सलूणी सहित कुछ इलाकों में बारिश हुई. साथ ही लाहौल के गोंधला में 3 सेंटीमीटर बर्फ गिरी.

जानकारी के अनुसार लाहौल स्पीति के अलावा, रोहतांग दर्रा के साथ शिंकुला, कुंजम दर्रा सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी हुई है. रविवार को दिन भर रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही. मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक प्रदेश में मिला जुला मौसम रहने का अनुमान जताया है. इस दौरान कुछ इलाकों में बारिश होगी तो कहीं धूप खिलेगी.

मौसम खराब होने के कारण लाहौल-स्पीति प्रशासन ने लोगों और सैलानियों की सुरक्षा को देखते हुए मनाली-लेह मार्ग पर दारचा से सरचू और दारचा से शिंकुला पर सभी वाहनों की आवाजाही अगले आदेशों तक बंद कर दी है. मौसम खुलने के बाद सीमा सड़क संगठन हाईवे से बर्फ हटाएगा. नवंबर माह शुरू होते ही सर्दी की दस्तक से लाहौल के साथ मनाली में भी कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है.

रोहतांग दर्रा में ताजा हिमपात के बाद निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है. रविवार को रोहतांग दर्रा में सुबह से बर्फबारी का दौर जारी रहा. हालांकि रोहतांग के लिए यातायात बहाल रहा. बड़ी संख्या में पर्यटक बर्फ का दीदार करने के लिए पहुंचे और बर्फ के फाहों में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की. हिमाचल में अगले तीन दिन तक निचले इलाकों में मौसम साफ रहेगा. 9 और 10 नवंबर को यहां बारिश हो सकती है. इसके अलावा मीडिल हिल्स में 9 और 10 नवंबर को बारिश के आसार हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

PM Modi ने हिमाचल रैली में कहा- बार-बार दवाई बदलने से बीमारी ठीक नहीं होगी

पहली कैबिनेट बैठक में 1 लाख लोगों को रोजगार: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

अभिमनोजः हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बागी बात बिगाड़ेंगे या मान जाएंगे?

हिमाचल में बागी ना बिगाड़ दें भाजपा का खेल, खुद नड्डा ने मोर्चा संभाला

हिमाचल चुनाव में बागी नेताओं की चुनौती, निर्दलीय नामांकनों ने बढ़ाईं भाजपा की मुश्किल

Leave a Reply