Pollution: दिल्ली के जानलेवा प्रदूषण के लिए केंद्रीय मंत्री ने पंजाब और राजस्थान को ठहराया जिम्मेदार

Pollution: दिल्ली के जानलेवा प्रदूषण के लिए केंद्रीय मंत्री ने पंजाब और राजस्थान को ठहराया जिम्मेदार

प्रेषित समय :08:21:55 AM / Mon, Nov 7th, 2022

दिल्ली. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दिल्ली के जानलेवा प्रदूषण के लिए पंजाब और राजस्थान का जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि कहा कि अक्टूबर 2021 की तुलना में इस साल अक्टूबर में राजस्थान में पराली जलाने की घटनाओं में 160 प्रतिशत और पंजाब में 20 प्रतिशत वृद्धि हुई है. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंजाब में अक्टूबर 2021 में पराली जलाने की 13,269 घटनाएं सामने आई थीं और अक्टूबर 2022 में ये 16,004 रहीं, जबकि राजस्थान में इनकी संख्या 124 से बढ़कर 318 हो गई. केंद्रीय मंत्री ने एक बयान में कहा कि इसका मतलब है कि दोनों राज्यों की सरकारें पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रही हैं और दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट हो रही है.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि दूसरी ओर हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में गिरावट दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अक्टूबर 2021 में पराली जलाने की 1,060 जबकि इस साल अक्टूबर में 768 घटनाएं सामने आईं. वहीं हरियाणा में पराली जलाने के घटनाएं 2,914 से घटकर 1,995 रह गई. 

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सीमावर्ती राज्य में पराली जलाने की जिम्मेदारी ली और राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बीच अगली सर्दियों तक इस चलन पर रोक लगाने का वादा किया.

सीएम केजरीवाल ने कहा था कि सर्दियों में वायु प्रदूषण दिल्ली केंद्रित समस्या नहीं है, बल्कि इसने पूरे उत्तर भारत को प्रभावित किया है और इस मुद्दे पर कोई दोषारोपण तथा राजनीति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने केंद्र से पराली जलाने पर रोक के लिए कदम उठाने का भी आग्रह किया. साथ ही उन्होंने कहा कि अकेले किसानों को जिम्मेदार ठहराना गलत है.

इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने भगवंत मान के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि पंजाब में हमारी सरकार है और अगर वहां पराली जलाई जा रही है तो हम जिम्मेदार हैं. हम पंजाब में पराली जलाने की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Delhi-NCR समेत कई शहरों की हवा होने लगी खराब, पटाखों और पराली से और बिगड़ेंगे हालात

एमपी: पराली की आग से खाक हुए पीएम आवास योजना के एक लाख रुपये, जिंदा जली बुजुर्ग महिला

हरियाणा के दो युवकों ने तैयार किया ऐसा प्रोजेक्ट जिसमें पराली से बनाया जा सकता है बायो कोयला

कृषि मंत्री का ऐलान- पराली जलाना अब अपराध नहीं, केंद्र ने किसानों की एक और मांग मानी

पराली जलाने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हम किसानों को दंडित या परेशान करना नहीं चाहते

Leave a Reply