जी20 शिखर सम्मेलन में नहीं शामिल होंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

जी20 शिखर सम्मेलन में नहीं शामिल होंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

प्रेषित समय :20:16:32 PM / Thu, Nov 10th, 2022

जकार्ता. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले हफ्ते इंडोनेशिया के बाली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. इंडोनेशिया में रूसी दूतावास ने इसे लेकर पुष्टि करते हुए बताया कि सर्गेई लावरोव यहां रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. दूतावास में यूलिया टॉम्स्काया ने बताया कि मैं पुष्टि कर सकता हूं कि सर्गेई लावरोव जी20 में रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार समुद्री और निवेश मामलों के समन्वय मंत्री के प्रवक्ता जोदी महारदी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पुतिन वर्चुअली रूप से इस बैठक में शामिल होंगे. जी20 मेजबान के रूप में इंडोनेशिया ने पश्चिमी देशों और यूक्रेन के नेताओं के शिखर सम्मेलन से पुतिन को अपना निमंत्रण वापस लेने और यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस को समूह से हटाने के दबाव का विरोध किया है. इंडोनेशिया ने कहा कि उसके पास सदस्यों के बीच सहमति के बिना ऐसा करने का अधिकार नहीं है.

इंडोनेशिया ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की को भी आमंत्रित किया है. लेकिन जेलेंस्की ने कहा है कि अगर पुतिन इस सम्मेलन में हिस्सा लेते हैं तो वह भाग नहीं लेंगे. इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित कई अन्य विश्व नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने अगले सप्ताह इंडोनेशिया जाएंगे. वहां भारत एक दिसंबर को मौजूदा अध्यक्ष इंडोनेशिया से शक्तिशाली समूह जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा. बीते मंगलवार को पीएम मोदी ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत के जी-20 का लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया था. उन्होंने इसके लोगो को लेकर कहा था कि लोगो में दिखाई दे रहा कमल का फूल भारत की पौराणिक धरोहर, हमारी आस्था और हमारी बौद्धिकता को दर्शा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी: अफगानिस्तान के घटनाक्रम से हम सभी चिंतित

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा

ग्लासगो में होने वाले जलवायु शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगी एलिज़ाबेथ

PM मोदी आज शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, इन मसलों पर होगी बात

शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी सहित 4 नेताओं की अगले हफ्ते मेजबानी करेंगे यूएस प्रेसिडेंट बाइडन

Leave a Reply