Himachal Pradesh:  शिमला में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, ठंड बढऩे की संभावना

Himachal Pradesh:  शिमला में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, ठंड बढऩे की संभावना

प्रेषित समय :14:31:32 PM / Mon, Nov 14th, 2022

शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के नारकंडा, खड़ापत्थर, हाटू पीक समेत ऊंचाई वाले इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी हुई. ऐसे में अब टूरिज्म कारोबारी खुश हुए हैं. हिमपात की वजह से अब हिमाचल में पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा. हालांकि बर्फबारी के साथ ही ठंड बढऩे की संभावना है.

वहीं सर्दी का सीजन शुरू होने से शिमला में सैलानियों की संख्या बढऩे लगी है. अब जिला के ऊपरी क्षेत्रो में बर्फबारी होने से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के सैलानी काफी संख्या में एडवांस बुकिंग कर चुके हैं. आगामी दिनों में प्रदेश में सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी होने वाली है. शिमला में होटलों के कमरों की बुकिंग में तेजी आई है. साइट सीन के लिए टैक्सियों की बुकिंग से टैक्सी कारोबार ने भी रफ्तार पकड़ ली है.

घुड़सवारी और फोटोग्राफी से अपनी रोजी चलाने वाले कारोबारी के चेहरे भी बर्फबारी से खिल गए हैं. क्योंकि पूरे साल में विंटर सीजन से अगले 6 महीने का गुजऱ बसर करते हैं और इस वर्ष नवंबर महीने में ही बर्फबारी हो रही है, जिससे उनके कारोबार में भी बढ़ोतरी होने वाली है. स्थानीय कारोबारियों ने कहा कि पूरे साल विंटर सीजन का इंतज़ार रहता है. इससे ना केवल होटल कारोबारी, बल्कि छोटे-छोटे कारोबारी घुड़सवार और फोटोग्राफर के काम में भी इज़ाफा होता है. 2 साल से कोरोना की वजह से जितना नुकसान हुआ था, उसकी भरपायी की उम्मीद लगाए सभी कारोबारी बैठे हैं.

हिमाचल में शिमला के अलावा, मनाली में भी सीजन का पहले हिमपात हुआ है. मनाली में हिडिम्बा मंदिर, सोलांग वैली, मढ़ी, गुलाबा, रोहतांग पास, अटल टनल समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश भर में बढऩेवाली है ठंड, अगले तीन दिनों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

देश के अनेक राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट, उत्तराखंड में शुरू हुई बर्फबारी

उत्तरकाशी में हिमस्खलन में फंसे 19 पर्वतारोहियों की मौत, बर्फबारी से रेस्क्यू अभियान में बाधा

8 राज्यों में मानसूनी गतिविधियां शुरू, बारिश-बर्फबारी के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में भारी बर्फबारी के दौरान लापता हुए 6 लोग, तलाश जारी

Leave a Reply