Earthquake: महाराष्ट्र के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में झटके, तीन बार आया भूकंप

Earthquake: महाराष्ट्र के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में झटके, तीन बार आया भूकंप

प्रेषित समय :15:26:55 PM / Wed, Nov 23rd, 2022

नई दिल्ली. देश-दुनिया में एक के बाद एक महसूस किए जा रहे भूकंप के झटकों से दहशक का माहौल है. बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर भूकंप के तीन मामले सामने आए. पहले महाराष्ट्र के नासिक, फिर तुर्की के अंकारा और अब अरुणाचल प्रदेश के बसर में झटके महसूस किए गए.

नासिक में बुधवार सुबह 4 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 3.6 मापी गई. अब तक किसी तरह के जान और मान के नुकसान की खबर नहीं है.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार तड़के महाराष्ट्र में नासिक के पास रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. एनसीएस के मुताबिक, नासिक से 89 किलोमीटर पश्चिम में सुबह करीब 4 बजे पृथ्वी की सतह के नीचे टेक्टोनिक प्लेटों की हलचल महसूस की गई. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी.

वहीं, 3.8 तीव्रता का भूकंप आज सुबह करीब 07.01 बजे अरुणाचल प्रदेश के बसर से 58 किमी उत्तर-पश्चिम-उत्तर में आया. भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. बता दें, इस महीने भारत के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके दर्ज किए गए हैं. 11 नवंबर को यूपी, एमपी, दिल्ली-एनसीआर, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड समेत 8 राज्यों में झटके महसूस हुए थे. तब भूकंप का केंद्र नेपाल में था जहां 6 लोगों की मौत हुई.

तुर्की के अंकारा में भी डोली धरती

इस बीच, तुर्की में भी भूकंप की खबर है. जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह करीब 06.38 बजे तुर्की के अंकारा से 186 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. स्थानीय राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी. इस तरह एक के बाद एक भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत है. भारत ही नहीं, नेपाल, पाकिस्तान के अलावा इंडोनेशिया, सोलोमन द्वीप और ग्रीस में हाल के दिनों में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. इंडोनेशिया में तो भारी तबाही मची है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोलोमन द्वीप में कांपी धरती, सुनामी की चेतावनी, इंडोनेशिया में भूकंप से 162 से ज्यादा मौतें

Earthqauake: इंडोनेशिया में 5.6 तीव्रता के भूकंप से जबर्दस्त नुकसान, अब तक 20 की मौत, 300 घायल

ग्रीस में 5.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी, लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

प्रयागराज सहित सिंगरौली में भूकंप के झटके, कुछ दिनों से लगातार देश में धरती कांप रही

INDONASIA की राजधानी जकार्ता में कांपी धरती, 6.9 तीव्रता का भूकंप आया

Earthquake: जापान में कांपी धरती, 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके हुए महसूस, मची अफरातफरी

पंजाब भूकंप से फिर डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply