राजस्थान: कोटा में निर्माण श्रमिकों ने निकाली विशाल रैली, सैंकड़ों मजदूर हुए शामिल, अपनी मांगों को पूरा करने भरी हुंकार

राजस्थान: कोटा में निर्माण श्रमिकों ने निकाली विशाल रैली, सैंकड़ों मजदूर हुए शामिल, अपनी मांगों को पूरा करने भरी हुंकार

प्रेषित समय :19:00:47 PM / Wed, Nov 23rd, 2022

कोटा. हिन्द मजदूर सभा (एचएमएस) एवं बीडब्ल्यूआई से संलग्न आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन कोटा के तत्वावधान में 1500 से अधिक भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिकों की विशाल रैली का आयोजन किया गया.

यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि भवन निर्माण श्रमिकों की विशाल रैली यूनियन कार्यालय से प्रात: 11.30 बजे जिलाधीश (कलेक्टर) कार्यालय के लिये रवाना हुई. निर्माण श्रमिकों द्वारा लगभग 2 किमी. लम्बी पैदल रैली निकाली गई, जो जिलाधीश कार्यालय पर पहुंचकर आम सभा में तब्दील हो गई. जिलाधीश कार्यालय पर निर्माण श्रमिकों द्वारा विशाल प्रदर्शन व नारेबाजी की गई.

श्रमिकों की समस्याएं लगातार बढ़ रहीं, नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ : गालव

यूनियन के महामंत्री कामरेड मुकेश गालव ने विरोध प्रदर्शन को संबोधित करते हुये कहा कि निर्माण श्रमिकों की समस्याएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, श्रमिकों की छात्रवृति योजना व अन्य योजनाओं का भुगतान पिछले 2 वर्ष से लम्बित है. श्रमिकों की शुभशक्ति योजना का बन्द कर दिया गया है, जो आवेदन कर रखे हैं, उनका निस्तारण करने की बजाय रिजेक्ट किया जा रहा है. योजनाओं को सत्यापित करने का कार्य ग्राम पंचायत तथा नगर निगम को दिया गया है, यह भी समय से श्रमिकों के आवेदनों को सत्यापित नहीं कर रहे हैं, जिससे श्रमिकों में काफी आक्रोश व्याप्त हो गया है. श्रमिकों को दी जाने वाली टूलकिट भी मात्र 2000 रुपए की योजना है, जो कि जीवन में एक ही बार मिलती है. यूनियन की मांग है कि इस योजना को प्रतिवर्ष 5000 रू. किया जाये. श्रमिकों के कार्य के दौरान दुर्घटना हो जाने पर दुर्घटना सहायता योजना सिर्फ एक ही बार आवेदन होता है दुबारा दुर्घटना होने पर आवेदन नहीं होता है यह बहुत बड़ी समस्या है. इसमें सुधार करने की आवश्यकता है. श्री गालव ने उपस्थित श्रमिकों को बताया कि कतर दोहा में हो रहे फीफा वर्ल्डकप हजारों श्रमिकों की बलि देने के बाद आयोजित किया जा रहा है. जो कि निर्माण श्रमिक हैं. वहां पर भी श्रम कानूनों का उल्लंघन हो रहा है. बीडब्ल्यूआई और आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन कतर में प्रवासी निर्माण मजदूरों विश्वकप के बाद कतर में प्रवासी मजदूरों के साथ तब तक खड़ा रहेगा, जब तक कि उनके मानवाधिकारों को पूर्ण रूप से सरंक्षण सम्मान और पालन नहीं हो जाता है.

विशाल विरोध प्रदर्शन के दौरान निर्माण श्रमिकों का ज्ञापन अतिरिक्त जिला कलेक्टर महोदय को सौंपा गया. अतिरिक्त जिला कलेक्टर महोदय ने यूनियन को आश्वासन दिया कि समस्याओं का मुख्यमंत्री महोदय को प्रेषित कर शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण किया जायेगा.

इन्होंने भी सभा को संबोधित किया

विशाल विरोध प्रदर्शन को हिन्द मजदूर सभा राजस्थान प्रदेश के उपाध्यक्ष इरशाद खान, युवा प्रदेश अध्यक्ष नरेश मालव, नाथूलाल,उमाशंकर, जगदीश, पिंकी, ओमप्रकाश, शंकरलाल, ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर इटावा के प्रहलाद, रामगंजमंडी के रमेश, बंटी, दिनेश, अटरू से भूपेन्द्र, सांगोद से राधेश्याम, लाखेरी से अब्दुल गफुर, सहित अजीज हुसैन, दीपक जीतेन्द्र, मोहन, रामवतार, नरेन्द्र, सलाम, इमरान, बजरंग लाल सहित 1500 से अधिक निर्माण श्रमिक रैली में उपस्थित रहे.


 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

HMS राजस्थान : भवन निर्माण, खदान श्रमिकों की पूरी नहीं हो रही मांग, 23 नवम्बर को कोटा में विशाल रैली

Rajsthan News: कोटा में 5 बच्चों समेत 7 लोग नहर में डूबे, 4 के शव बरामद, बचाव कार्य जारी

कोटा और सोगरिया स्टेशन पर अब नहीं वसूले जायेंगे यात्रियों से ड्रॉप एंड गो के पैसे WCREU की मांग पर रेल प्रशासन का निर्णय

Rajasthan News: कोटा में कोचिंग पढ़ रहा छात्र मां के सामने 9वीं मंजिल से कूद कर की खुदकुशी, पढ़ाई का तनाव था

एक्टिंग से दूरी के चलते डिप्रेशन का शिकार हुई थीं डकोटा जॉनसन

Leave a Reply