जायकेदार राजस्थानी कलमी वड़ा

जायकेदार राजस्थानी कलमी वड़ा

प्रेषित समय :12:38:53 PM / Mon, Nov 28th, 2022

कलमी वड़ा राजस्थान का फेमस स्ट्रीट फूड है. इसका स्वाद काफी पसंद किया जाता है. इसे नाश्ते में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर भी खाया जाता है. कलमी वड़ा काफी टेस्टी लगता है यही वजह है कि इसे बच्चे भी बड़े चाव से खाते हैं.  आप अगर राजस्थानी खाने के शौकीन है तो नाश्ते में कलमी वड़ा एक बार ज़रूर ट्राई कर सकते हैं. कलमी वड़ा बनाने के लिए चने की दाल और मसालों का प्रयोग किया जाता है. आइए जानते हैं कलमी वड़ा बनाने की आसान  रेसिपी.

सामग्री

चने की दाल– 1/2 कप
हरी मिर्च– 2
अदरक कद्दूकस– 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा– 2-3 टेबलस्पून
हींग– 1 चुटकी
धनिया पाउडर– 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर– 1/4 टी स्पून
तेल– तलने के लिए
नमक– स्वादानुसार

विधि

राजस्थानी स्वाद से भरपूर कलमी वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल लें और उसे साफ कर अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद रातभर के लिए चने की दाल को भिगोकर रख दें. दाल 5-6 घंटे तक भिगोए जाने के बाद भी इस्तेमाल लायक हो जाती है. तय समय के बाद दाल का अतिरिक्त पानी निकाल दें. इसके बाद मिक्सी की मदद से दाल को दरदरा पीस लें. अगर आप इसके लिए सिल बट्टे का इस्तेमाल करें तो कलमी वड़ा और स्वादिष्ट बनेगा.

अब पिसी हुई दाल को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में डाल दें. इसके बाद उसमें बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद दाल में एक चुटकी या उससे थोड़ी कम हींग डालें और आखिर में कद्दूकस अदरक डालकर मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा सा मिश्रण हाथों में लेकर उसे वड़े का आकार दें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक उसमें कलमी वड़े डालें और उन्हें तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि वे क्रिस्पी और उनका रंग डार्क ब्राउन न हो जाए. इसके बाद फ्राइड कलमी वड़े एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे कलमी वड़े डीप फ्राई कर लें. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट कलमी वड़ा तैयार हो चुका है. इसे काटकर या पूरा ही चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मिर्ची वड़ा

ब्रेकफास्ट में बनाएं मसाला वड़ा

साउथ इंडियन फूड डिश- चना दाल वड़ा

फलाहार में बनाएं साबूदाना वड़ा

नाश्ते में बनाएं मेदु वड़ा

आलू वड़ा

ब्रेड दही वड़ा

Leave a Reply