हैकर्स ने दिल्ली एम्स से क्रिप्टोकरेंसी में मांगे 200 करोड़ रुपये, छठे दिन भी डाउन रहा सर्वर

हैकर्स ने दिल्ली एम्स से क्रिप्टोकरेंसी में मांगे 200 करोड़ रुपये, छठे दिन भी डाउन रहा सर्वर

प्रेषित समय :21:32:31 PM / Mon, Nov 28th, 2022

नई दिल्ली. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली से हैकर्स ने कथित तौर पर क्रिप्टोकरेंसी में करीब 200 करोड़ रुपये की मांग की है जिसका सर्वर लगातार छठे दिन खराब रहा. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सेंधमारी का बुधवार को सुबह पता चला था. आशंका जताई जा रही है कि सेंधमारी के कारण लगभग 3-4 करोड़ मरीजों का डेटा प्रभावित हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक सर्वर डाउन होने के कारण आपातकालीन इकाई में रोगी देखभाल सेवाएं, बाह्य रोगी, भर्ती रोगी और प्रयोगशाला अनुभाग को कागजी रूप से प्रबंधित किया जा रहा है. भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल (सर्ट-इन), दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि रैंसमवेयर हमले की जांच कर रहे हैं.

रैंसमवेयर से किया गया हैक

रैंसमवेयर हमले के कारण कंप्यूटर तक पहुंच बाधित हो जाती है और पहुंच देने के लिए हैकर धन की मांग करते हैं. दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) इकाई द्वारा 25 नवंबर को जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का मामला दर्ज किया गया था. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जांच एजेंसियों की सिफारिशों पर अस्पताल में कंप्यूटर पर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. एम्स के सर्वर में पूर्व प्रधानमंत्रियों, मंत्रियों, नौकरशाहों और न्यायाधीशों समेत कई अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों (वीआईपी) का डेटा स्टोर है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के राज्यपाल मंगूभाई पटेल कोरोना पॉजिटिव, सांस लेने में तकलीफ के बाद एम्स में भर्ती

एक्टर-कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम के दौरान हार्ट अटैक, दिल्ली के एम्स में भर्ती

पीएम मोदी ने झारखंड में लोकार्पित किया देवघर एयरपोर्ट और एम्स, सिंधिया ने किया बड़ा ऐलान

एम्स झज्जर में आईटीआई पास के लिए नौकरी, आज है लास्ट डेट

सरकार ने 3 महीने के लिए बढ़ाया दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल

Leave a Reply