राहुल गांधी ने उज्जैन में महाकाल को किया साष्टांग प्रणाम, फिर सभा को किया संबोधित

राहुल गांधी ने उज्जैन में महाकाल को किया साष्टांग प्रणाम, फिर सभा को किया संबोधित

प्रेषित समय :19:17:52 PM / Tue, Nov 29th, 2022

उज्जैन. मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा सातवें दिन उज्जैन पहुंच गई है, राहुल गांधी यहां बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने पहुंचे. यहां शासकीय पुजारी के आचार्यत्व में उन्होंने भगवान महाकाल का पूजन किया. इसके बाद राहुल सामाजिक न्याय परिसर में सभा को संबोधित करने पहुंचे. यहां बड़ी संख्या में उन्हें सुनने के लिए लोग मौजूद हैं. मंगलवार सुबह भारत जोड़ो यात्रा सांवेर से शुरू होकर उज्जैन पहुंची. मंगल कलश लिए महिलाओं ने उनका शहर में स्वागत किया.

राहुल गांधी ने जय महाकाल के साथ अपना संबोधन शुरू किया. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से निकले करीब 80 दिन हो गए और यह कश्मीर जा रही है. आज हम इस पवित्र शहर में आए और भगवान के दर्शन लिए. आज हम शिवजी का नाम लेते हैं तो क्यों लेते हैं, शिवजी सबसे बड़े तपस्वी हैं. भगवान कृष्ण, भगवान राम तपस्वी हैं. हिंदू धर्म के सभी भगवान ने तपस्या की है. ऐसे ही देश के किसान, मजदूर तपस्या करते हैं. भारत जोड़ो यात्रा कुछ नहीं है, यह तो सिर्फ तीन महीने की तपस्या है. तपस्या किसान करता है, मजदूर करता है.

हिंदू धर्म तपस्वियों की पूजा करने को कहता है, लेकिन देश में इनकी पूजा नहीं हो रही. इस देश में हजारों किसानों से मैंने हाथ मिलाया है, उनके हाथ फटे होते है. वो मुझसे पूछते हैं, इस देश में हमारी तपस्या का फल क्यों नहीं मिलता. हमें अपनी मेहनत के लिए सही दाम क्यों नहीं मिलता. हम बीमा का पैसा भरते हैं, तूफान में फसल बर्बाद हो जाए तो बीमा कंपनी फोन नहीं उठाती.

इंटरनेट पर सब कुछ मिल जाता है, लेकिन बीमा कंपनी का पता नहीं मिलता. पेट्रोल साठ रुपये का था पर आज 100 रुपये से ऊपर पहुंच गया. गीता में लिखा है कि तपस्या करना चाहिए उसके फल के बारे में नहीं सोचना चाहिए. लेकिन सरकार का काम देश में किसानों और मजदूरों की तपस्या को फल देने का है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP News: पेसा एक्ट लागू, करने वाला 7वां राज्य बना मध्य प्रदेश, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया विमोचन

Mp News : मध्य प्रदेश में प्रशासनिक सर्जरी, राज्य प्रशासनिक सेवा के 37 अफसरों के हुए तबादले

मध्य प्रदेश: मुरैना में बोलेरो और डंपर की भिड़ंत में 5 लोगों की हुई मौत

MP News- प्रदेश में बड़े शहरों के नजदीक अब नए शहर बसाएगी मध्य प्रदेश सरकार, आबादी का दबाव कम करने की तैयारी

2022 में मध्य प्रदेश 100 से अधिक शहरों वाला सबसे स्वच्छ राज्य बना, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने किया सम्मानित

Leave a Reply