EVM में कैद हुआ उम्मीदवारों का भाग्य: गुजरात में पहले चरण में हुआ 56.88 प्रतिशत मतदान

EVM में कैद हुआ उम्मीदवारों का भाग्य: गुजरात में पहले चरण में हुआ 56.88 प्रतिशत मतदान

प्रेषित समय :20:39:51 PM / Thu, Dec 1st, 2022

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिणी क्षेत्रों के 19 जिलों की 89 सीट के लिए गुरुवार को शाम 5 बजे तक 56.88 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव आयोग के अनुसार तीन बजे तक दक्षिण गुजरात के आदिवासी बहुल तापी और नर्मदा जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया. इस दौरान कुछ छिटपुट घटनाओं और ईवीएम में गड़बड़ी की कुछ शिकायतों को छोड़कर सुबह आठ बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया कमोबेश शांतिपूर्ण रही.

रिपोर्ट के अनुसार भावनगर के पलिताना में मतदान के दौरान अलग-अलग राजनीतिक दलों के दो गुटों में झड़प हो गई. जामनगर जिले के जामजोधपुर में महिला मतदाताओं ने मतदान केंद्र पर उनके लिए कोई अलग बूथ नहीं होने पर विरोध दर्ज कराया. जूनागढ़ में, पुलिस ने कांग्रेस के एक पदाधिकारी को उस समय रोकने की कोशिश की, जब वह अपने कंधे पर रसोई गैस सिलेंडर लेकर मतदान केंद्र की ओर जा रहा था.

इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने 104 वर्षीय मतदाता रामजीभाई की तस्वीर ट्वीट की और कहा कि उन्होंने डाक मतपत्र का विकल्प चुनने के बजाय मतदान केंद्र पर आकर मतदान करके लोकतंत्र के उत्सव में भाग लिया. निर्वाचन आयोग ने सुबह 100 वर्षीय मतदाता कामुबेन पटेल की एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें वह वलसाड जिले के उंबरगांव विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र में वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही दिखा रही हैं. राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर चुनाव के पहले चरण के तहत मतदान हुआ. पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि छह जिलों में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया. तापी में सबसे अधिक 63.98 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इसके बाद नर्मदा में 63.95 प्रतिशत मतदान हुआ, दोनों दक्षिण गुजरात क्षेत्र के आदिवासी बहुल जिले हैं. दक्षिण गुजरात के एक अन्य आदिवासी बहुल जिले डांग में इस अवधि के दौरान 58.55 प्रतिशत मतदान दजज़् किया गया.

वहीं दक्षिण गुजरात में भी इस अवधि के दौरान नवसारी और वलसाड तथा सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ और भावनगर में भी 50 प्रतिशत से अधिक मतदान दजज़् किया गया. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के शुरुआती तीन घंटों में विभिन्न केंद्रों पर गड़बड़ी के कारण 33 बैलट यूनिट, 29 कंट्रोल यूनिट और 69 वीवीपीएटी को बदला गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभिमनोज: गुजरात के मतदाता गुरुवार से लिखना शुरू करेंगे सत्ता का भविष्य!

गुजरात सरकार के गैंगरेप, हत्या के 11 दोषियों की रिहाई के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बिलकिस बानो

लो.... मिल गया इमोशनल मुद्दा! लेकिन.... कायदे से राहुल गांधी भी तो गुजरात के बेटे हैं?

गुजरात में भाजपा को लगा झटका: चार बार विधायक रहे नेता ने थामा कांग्रेस का हाथ

केजरीवाल का बड़ा दावा : इस बार लिखकर दे रहा हूं, गुजरात में आप की सरकार बनेगी

Leave a Reply