दिल्ली पुलिस करेगी एम्स साइबर अटैक की जांच, अभी तक नहीं चल पाया हैकिंग के सटीक सोर्स पता

दिल्ली पुलिस करेगी एम्स साइबर अटैक की जांच, अभी तक नहीं चल पाया हैकिंग के सटीक सोर्स पता

प्रेषित समय :19:54:37 PM / Thu, Dec 1st, 2022

दिल्ली. दिल्ली एम्स के सर्वर पर कथित मैलवेयर अटैक के मामले में दिल्ली पुलिस की एक स्पेशल टीम ने जांच शुरू कर दी है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मैलवेयर हमले के सोर्स की पहचान करने के लिए और सर्वर की जांच करने के लिए सेंट्रल फॉरेंसिक लैब की एक टीम भी जांच में जुट गई है. सीएफएसएल दिल्ली और अहमदाबाद की एक संयुक्त टीम यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या दिल्ली एम्स के सर्वर पर अटैक देश के बाहर से हुआ था.

आईएफएसओ के सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट, जिसे पहले साइबर प्रिवेंशन अवेयरनेस डिटेक्शन यूनिट के रूप में जाना जाता था, उसने भी एक पैरलल जांच शुरू की है. उन्होंने कहा कि हैकिंग का सटीक सोर्स का अभी तक पता नहीं चल पाया है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय और आईटी मंत्रालय के कई विभाग कथित मैलवेयर हमले में प्रभावित सर्वरों को सुधारने और बहाल करने में जुटे हुए हैं.

सूत्रों ने कहा कि एम्स दिल्ली के सर्वर कैसे हैक हुए, इसका पता लगाने के लिए औपचारिक जांच दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू कर दी गई है, जबकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी की एक टीम भी एम्स दिल्ली पहुंच गई है और जांच में शामिल हो गई है. सूत्रों ने कहा कि सीएफएसएल की रिपोर्ट का इंतजार है और रिपोर्ट आने के बाद ही दिल्ली पुलिस आधिकारिक बयान जारी करेगी.

गौरतलब है कि एम्स दिल्ली ने 23 नवंबर को अपने सर्वर में खराबी की सूचना दी और तब से सर्वर खराब है. साइबर सुरक्षा के कथित उल्लंघन के लिए सर्वर की देखभाल के लिए तैनात दो विश्लेषकों को भी निलंबित कर दिया गया है. एम्स दिल्ली के अधिकारियों ने पिछले मंगलवार को जारी एक बयान में दावा किया कि ई-अस्पताल डेटा बहाल कर दिया गया है. सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को साफ किया जा रहा है. डेटा की मात्रा और अस्पताल सेवाओं के लिए सर्वर एवं कंप्यूटर की बड़ी संख्या के कारण प्रक्रिया में कुछ समय लग रहा है. बयान में कहा गया है कि सभी अस्पताल सेवाएं, जिनमें आउट पेशेंट, इन-पेशेंट, प्रयोगशालाएं आदि शामिल हैं, मैनुअल मोड पर चल रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हैकर्स ने दिल्ली एम्स से क्रिप्टोकरेंसी में मांगे 200 करोड़ रुपये, छठे दिन भी डाउन रहा सर्वर

दिल्ली में एक और हत्याकांड: सौतेले पुत्र ने पिता की हत्या कर शव के किए 22 टुकड़े

लाट साहब के ठाठ: जेल में बंद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन का नया वीडियो आया सामने, भाजपा ने कसा तंज

दिल्ली: कोर्ट ने खारिज की विशेष भोजन दिये जाने की मांग वाली मंत्री सत्येंद्र जैन की याचिका

MCD Election: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, दिल्लीवासियों के लिए की 12 घोषणाएं

Leave a Reply