RSS-BJP वाले जय सियाराम नहीं बोलते क्योंकि वे भगवान राम की भावना को नहीं मानते: राहुल गांधी

RSS-BJP वाले जय सियाराम नहीं बोलते क्योंकि वे भगवान राम की भावना को नहीं मानते: राहुल गांधी

प्रेषित समय :11:33:10 AM / Tue, Dec 6th, 2022

झालावाड़. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजस्थान के झालावाड़ के नाहरड़ी में भारत जोड़ो यात्रा के पहले दिन अपनी पहली नुक्कड़ सभा में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक पर तीखा हमला करते हुए कहा कि वे जय सियाराम क्यों नहीं बोलते और उन्होंने इस नारे से सीता मां को क्यों निकाल दिया है. उन्होंने कहा कि आरएसएस के लोगों को जय सियाराम बोलना पड़ेगा और वे लोग सीता मां का अपमान नहीं कर सकते हैं. राहुल ने लोगों से कहा कि आरएसएस के लोगों को भगवान राम और उनके जीवन जीने के तरीके को समझना होगा.

राहुल गांधी ने कहा कि पहले एक नारा हुआ करता था, जो पूरे देश में लगाया जाता था, वह जय सियाराम का नारा था. उन्होंने कहा कि भाईयों-बहनों सीता के बिना क्या राम हो सकते हैं? सवाल ही नहीं उठता, सीता के बिना राम कभी नहीं हो सकते हैं और राम के बिना सीता नहीं हो सकती हैं. राहुल ने कहा कि अपने नारे से बीजेपी और आरएसएस के लोगों ने सीता मां को क्यों निकाल दिया है?

राहुल गांधी ने कहा कि ठीक है अगर जयश्रीराम बोलना है तो बोलिए, मगर आरएसएस के लोगों को जय सियाराम भी बोलना पड़ेगा और वे सीता मां का अपमान नहीं कर सकते हैं. राहुल ने बताया कि महात्मा गांधी ने गोली लगने के बाद हे राम कहा था, जब हम हे राम कहते हैं तो हम यह फैसला करते हैं कि जो भगवान राम की भावना थी, उस भावना के साथ हम जीवन बिताएंगे और आज ये शब्द भी आरएसएस के लोग भूल गए हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि वे कभी जय सियाराम नहीं बोलते और हे राम भी कभी नहीं बोलते क्योंकि वे भगवान राम की भावना को नहीं मानते हैं. उन्होंने कहा कि अगर वह राम को मानते तो वह इस देश में नफरत और हिंसा कभी नहीं फैलाते, वे किसानों के साथ अत्याचार, युवाओं को बेरोजगार और महिलाओं का अपमान कभी नहीं करते. उन्होंने कहा कि मैं आरएसएस के लोगों से कहना चाहता हूं आप राम भगवान को समझिए, उनकी भावना और उनके जीवन जीने के तरीकों को समझिए, उन्होंने सिर्फ प्रेम, भाईचारा और सम्मान की बात कही थी.

गौरतलब है कि भारत जोड़ो यात्रा ने रविवार शाम मध्यप्रदेश से राजस्थान में प्रवेश किया जिसके बाद सोमवार सुबह यात्रा झालावाड़ के झालरापाटन में काली तलाई से शुरू हुई और बाली बोरडा तक पहुंची. वहीं खेल संकुल में रात्रि विश्राम के लिए रुकी. राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, भारतीय कांग्रेस कमेटी महासचिव केसी वेणुगोपाल, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, कई मंत्रियों और विधायकों ने भी पदयात्रा की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, लोक कलाकारों के साथ थिरके राहुल गांधी सहित ये नेता

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी राजस्थान में सबसे ज्यादा 521 किमी चलेंगे, 4 दिसम्बर को राज्य में होगा प्रवेश

लो.... मिल गया इमोशनल मुद्दा! लेकिन.... कायदे से राहुल गांधी भी तो गुजरात के बेटे हैं?

Rajsthan News: गद्दार विवाद के बाद पहली बार गहलोत-पायलट की मीटिंग, सीएम बोले- जब राहुल गांधी ने कहा तो हम सब एसेट ही हैं

राहुल गांधी ने उज्जैन में महाकाल को किया साष्टांग प्रणाम, फिर सभा को किया संबोधित

राहुल गांधी दाढ़ी बनवा लें, तो नेहरू जैसे दिखने लगेंगे, सद्दाम हुसैन बताने के बाद सीएम सरमा का नया बयान

Leave a Reply