विश्व बैंक ने 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत किया भारत की जीडीपी की वृद्धि दर का अनुमान

विश्व बैंक ने 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत किया भारत की जीडीपी की वृद्धि दर का अनुमान

प्रेषित समय :14:26:01 PM / Tue, Dec 6th, 2022

दिल्ली. विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत की जीडीपी की वृद्धि दर के अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है. विश्व बैंक ने मंगलवार को जारी भारत से संबंधित अपडेट में कहा है कि अमेरिका, यूरो क्षेत्र और चीन के घटनाक्रमों का असर भारत पर भी देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही विश्व बैंक ने भरोसा जताया है कि सरकार चालू वित्त वर्ष में 6.4 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लेगी.

विश्व बैंक का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में महंगाई 7.1 प्रतिशत पर रहेगी. भारत दुनिया के दूसरे देशों की तरह कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि और केंद्रीय बैंकों द्वारा मॉनेटरी पॉलिसी को सख्त करने से परेशान है. हालांकि विश्व बैंक को भरोसा है कि अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में ग्लोबल रिसेशन का भारत पर बहुत कम प्रभाव पड़ा है.

सितंबर तिमाही में भारत की जीडीपी में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो एक साल पहले समापन अवधि में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली थी. पहली तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था 13.5 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी और रिपोर्ट की गई दूसरी तिमाही की वृद्धि भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्वानुमान के अनुरूप थी. केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष में 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है.

अक्टूबर में भारत की खुदरा महंगाई दर तीन महीने के निचले स्तर 6.77 प्रतिशत पर आ गई, लेकिन कुछ अर्थशास्त्रियों का मानना है कि दर को 4 प्रतिशत तक कम करने में दो साल तक का समय लग सकता है, जो कि आरबीआई के लक्ष्य का मिड लेवल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बदला मंकीपॉक्स का नाम, कई देशों की कहा था नस्लवादी

वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में 13.5 प्रतिशत की गति से बढ़ी देश की जीडीपी

भारत की जीडीपी अगले वित्त वर्ष में इस दर से बढ़ेगी, निर्मला सीतारमण ने यह कहा

आज जारी होंगे जीडीपी के ऑफिशियल आंकड़े, एसबीआई ने किया दावा 8.5 प्रतिशत रहेगी विकास दर

संसद में पेश हुआ आर्थिक सर्वे, वित्त वर्ष 2022-23 में जीडीपी 8-8.5 फीसदी रहने का अनुमान

Leave a Reply