झारखंड में कॉलेज के साइंस एग्जीबिशन में हुआ रॉकेट के मॉडल में धमाका, 8 छात्र घायल

झारखंड में कॉलेज के साइंस एग्जीबिशन में हुआ रॉकेट के मॉडल में धमाका, 8 छात्र घायल

प्रेषित समय :11:14:51 AM / Tue, Dec 13th, 2022

सिंहभूम. झारखंड के पूर्वी सिंहभूम में घाटशिला कॉलेज के साइंस एग्जीबिशन में एक रॉकेट के मॉडल में सोमवार को धमाका हो गया. इस विस्फोट में कम से कम 8 छात्र-छात्राएं घायल हो गए. सभी का प्राथमिक उपचार के लिये अनुमंडल अस्पताल ले जाया गया. वहां इलाज के बाद पांच छात्रों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. जबकि कुछ छात्रों को एमजीएम अस्पताल रेफर कर दिया गया है.

इस हादसे में गंभीर घायलों मे नफीस अख्तर, कुलसुम परवीन और उमे अच्का शामिल है. बताया जा रहा है कि ये विस्फोट रॉकेट के मॉडल को सेट करने के दौरान हुआ. इस घटना के बाद थोड़ी देर के लिए मौके पर अफरा तफरी का माहौल बन गया.

स्कूल प्रबंधन के अनुसार इन तीनों छात्रों द्वारा प्रदर्शनी के लिए रॉकेट का मॉडल बनाया गया था, जिसका पहले पूरी तरह परीक्षण किया गया. सफल होने के बाद इसे प्रदर्शनी के लिए रखा गया. अतिथियों द्वारा अवलोकन किये जाने के दौरान छात्रों ने बताया कि यह रॉकेट उड़ कर ऊपर फटता भी है. इसके बाद खुले जगह में इसे उड़ाने की तैयारी चल ही रही थी. उसी दौरान किसी दूसरे बच्चे ने उडऩे के बजाय फटने वाला बटन दबा दिया. इस कारण जमीन पर ही रॉकेट फट गया. आसपास खड़े बच्चे इसकी चपेट में आ गए, जिससे उन्हें चोटें आ गई.

इस रॉकेट मॉडल को बनाने में पोटैशियम, नाइट्रेट और शुगर का इस्तेमाल किया गया था. इसके जो भी मैटेरियल्स थे, सभी पीवीसी के थे. इसका वजन लगभग दो किलो था. शिक्षकों ने बताया कि लगभग सभी बच्चे घबराए हुए हैं, परन्तु स्थिति सभी की सामान्य है. घायल छात्र-छात्राओं में मुख्य रूप से सौरभ नामाता, राहुल कैवर्त, सुनील महतो, अमन कुमार झा, आरती हेंब्रम, सुदीप साह, अभि अख्तर, कुलसुम परवीन शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड: मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी के सहायक निदेशक पर तथ्यों को छिपाने का आरोप, FIR दर्ज

झारखंड हाईकोर्ट का बड़ा फैसला: 15 साल की मुस्लिम लड़की कर सकती है पसंद के लड़के से शादी

ED की बड़ी कार्यवाही: झारखंड की निलंबित IAS पूजा सिंघल की 82.77 करोड़ की संपत्ति कुर्क

झारखंड न्यूज: एटीएम का कैश बॉक्स ले उड़े चोर, दो दिन पहले ही डाला था 10 लाख कैश

झारखंड: राज्यपाल ने लौटाया उत्पाद संशोधन विधेयक 2022, कई बिंदुओं पर जताई आपत्ति

Leave a Reply