Kerla News: विधानसभा से राज्यपाल को विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति पद से हटाने का बिल पास

Kerla News: विधानसभा से राज्यपाल को विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति पद से हटाने का बिल पास

प्रेषित समय :17:32:10 PM / Tue, Dec 13th, 2022

तिरुवनंतपुरम. केरल विधानसभा ने मंगलवार को राज्य में विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के पद से राज्यपाल को हटाने और अन्य प्रतिष्ठित शिक्षाविदों को नियुक्त करने के लिए विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक पारित कर दिया है. जबकि विपक्षी गठबंधन यूडीएफ ने विधेयक के संबंध में अपने सुझावों को स्वीकार नहीं करने के लिए सदन का बहिष्कार किया. स्पीकर एएन शमसीर ने कहा कि बिल पास हो गया है.

विधेयक घंटों की लंबी चर्चा के दौरान पारित किया गया था, जिसके दौरान कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने कहा कि वह राज्यपाल को चांसलर के रूप में हटाने का विरोध नहीं कर रहा था, लेकिन उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीशों और केरल उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीशों में से चुना जाना चाहिए. विपक्ष ने यह भी कहा कि प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए अलग-अलग कुलपति होने की आवश्यकता नहीं है और चयन पैनल में मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता (एलओपी) और केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश शामिल होने चाहिए.

हालांकि, राज्य के कानून मंत्री पी राजीव ने कहा कि एक न्यायाधीश चयन पैनल का हिस्सा नहीं हो सकता है और स्पीकर एक बेहतर विकल्प होगा. मंत्री ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालयों के शीर्ष पर नियुक्त होने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश होना एकमात्र विकल्प नहीं हो सकता है.

वहीं, सरकार द्वारा उठाए गए रुख के मद्देनजर, विपक्ष ने कहा कि वह सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहा था क्योंकि उसे डर था कि राज्य सरकार अपने पसंदीदा कुलपतियों को नियुक्त करके केरल में विश्वविद्यालयों को कम्युनिस्ट या मार्क्सवादी केंद्रों में बदलने का प्रयास कर रही है. विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और पी विजयन सरकार के बीच जारी खींचतान के बीच सदन में विधेयक पेश किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विवादों में घिरा सनी लियोनी का नाम, एक्ट्रेस ने केरल हाईकोर्ट का खटखटाया दरवाजा

केरल सरकार ने नियमों में संशोधन कर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद को यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाया

Rail News: झांसी में पटरी से उतरी मालगाड़ी, रेल यातायात बाधित, केरला एक्सप्रेस समेत पांच ट्रेनों के मार्ग बदले

केरल के राज्यपाल का सीएम विजयन को चैलेंज, कहा- एक उदाहरण बता दो इस्तीफा दे दूंगा

महिला पुलिस अधिकारी ने स्तनपान कराकर अनजान नवजात की बचाई जान, केरल हाईकोर्ट ने कहा- आप सच्ची मां हो

Leave a Reply