केरल सरकार ने नियमों में संशोधन कर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद को यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाया

केरल सरकार ने नियमों में संशोधन कर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद को यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाया

प्रेषित समय :22:00:24 PM / Thu, Nov 10th, 2022

दिल्ली. केरल सरकार ने नियमों में संशोधन कर गुरुवार को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को केरल कलामंडलम डीम्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद से हटा दिया है. जानकारी के अनुसार केरल की मौजूदा सरकार ने केरल कलामंडलम डीम्ड यूनिवर्सिटी के नियमों में संशोधन कर ये फैसला लिया है. साथ ही अब इस पद पर कला एवं संस्कृति क्षेत्र के किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को नियुक्त करने का फैसला किया गया है.

केरल सरकार ने कहा था कि वह नहीं चाहती है कि राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान राज्य में विश्वविद्यालयों के शीर्ष पद पर रहें. केरल सरकार का यह फैसला राज्य में कुलपतियों की नियुक्ति के साथ-साथ विश्वविद्यालयों को लेकर राज्यपाल आरिफ खान के साथ सरकार की चल रही खींचतान के बीच आया है.

इससे पूर्व केरल की उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने कहा था कि अगर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान उन्हें राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति पद से हटाने के प्रावधान वाले अध्यादेश पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार नहीं हुए तो राज्य सरकार अगले महीने विधानसभा सत्र बुलाकर विधेयक लाएगी. गौरतलब है कि केरल सरकार ने बुधवार को राज्यपाल को विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में बदलने और प्रतिष्ठित शिक्षाविदों को नियुक्त करने के लिए एक अध्यादेश लाने का फैसला किया था. हालांकि इसका विरोध भाजपा और कांग्रेस दोनों ने किया था.

गौरतलब है कि यह विवाद पिछले साल दिसंबर में शुरू हुआ था जब खान ने एक पत्र लिखकर कहा था कि वह विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में पद छोड़ना चाहते हैं. पत्र में उन्होंने आरोप लगाया था कि उन पर केरल सरकार मानदंडों का उल्लंघन कर नियुक्ति करने के लिए दबाव बना रही है. फिर इस साल अगस्त में, राज्यपाल खान ने कन्नूर विश्वविद्यालय के मलयालम विभाग में एक सीपीआईएम नेता की पत्नी की एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति का विरोध किया था. सीएम विजयन के निजी सचिव केके रागेश की पत्नी प्रिया वर्गीज पर नौकरी के लिए जरूरी योग्यता नहीं रखने का आरोप लगाया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल के राज्यपाल का सीएम विजयन को चैलेंज, कहा- एक उदाहरण बता दो इस्तीफा दे दूंगा

महिला पुलिस अधिकारी ने स्तनपान कराकर अनजान नवजात की बचाई जान, केरल हाईकोर्ट ने कहा- आप सच्ची मां हो

African Swine Fever का केरल में बढ़ा खौफ, 48 सूअर मारे, मांस की बिक्री पर रोक

Avian Flu का केरल में बढ़ा खतरा, 20 हजार से ज्यादा पक्षियों को मारने का अभियान शुरू

दुनिया के एकमात्र शाकाहारी मगरमच्छ की मौत, चावल-गुड़ का प्रसादम खाता था, केरल के मंदिर में 70 साल से रहता था

केरल हाईकोर्ट का आदेश: हड़ताल में की गई तोडफ़ोड की भरपाई के लिए 5.20 करोड़ जमा करे PFI

छापों के विरोध में पीएफआई ने बुलाया केरल बंद हुआ हिंसक, तमिलनाडु में भी की गई तोडफ़ोड़

Leave a Reply